MCQ of Child Education Paper Part-2 for BPSC Headmaster Exam

 

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर (Child Development and Pedagogy MCQ)

1.अध्यापक के दृष्टिकोण से प्रतिभा शीलता किसका संयोजन है?

  1.   उच्च योग्यता- उचित रचनात्मकता- उच्च वचन बदला
  2.   उच्च प्रेरणा- उच्च वचन बद्धता – उच्च क्षमता
  3.   उच्च योग्यता- उच्च क्षमता- उच्च वचनबद्धता
  4.   उच्च क्षमता- उच्च सर्जनात्मकता- उच्च स्मरण शक्ति

2.NCF-2005 के अनुसार के अनुसार गलतियां इस कारण महत्वपूर्ण होती हैं?

  1.   यह कक्षा के कुछ बच्चों को हटाने के लिए आधा स्थान उपलब्ध कराती हैं
  2.   यह अध्यापकों को बच्चों को डांटने के लिए एक तरीका उपलब्ध कराती है
  3.   यह बच्चे के विचार की अंतर्दृष्टि उपलब्ध कराती है तथा समाधान ओं को पहचानने में सहायता करती है
  4.   यह विद्यार्थियों को उत्तरिणं एवं अनुतीर्ण समान में वर्गीकृत करने के लिए मह्तवपूर्ण उपकरण है

3.आउट ऑफ द बॉक्स’ चिंतन किससे संबंधित है?

  1. अनुकूल चिंतन
  2. स्मृति आधारित चिंतन
  3. अपसारी चिंतन
  4. अभिसारी चिंतन

4.वंचित समूहों के विद्यार्थियों को सामान्य विद्यार्थियों के साथ साथ पढ़ना चाहिए इसका अभिप्राय है-

  1. समावेशी शिक्षा
  2. विशेष शिक्षा
  3. एकीकृत शिक्षा
  4. अपवर्जक शिक्षा

 5.विकृत लिखावट से संबंधित लिखने की योग्यता में कमी किस का एक लक्षण है?

  1. डिसग्राफिया B. डिस्प्रेक्सिया
  2. डिस्केलकुलिया D. डिस्लेक्सिया

6.शिक्षार्थियों को सबसे कम प्रतिबंध विद्यालय वातावरण में रखने के माध्यम से विद्यालय-

  1.   लड़कियों और अलाभान्वित वर्गों के लिए शैक्षिक अवसरों को सम्मान करता है|
  2.   वंचित वर्ग के बच्चों के जीवन को सामान्य करता है जो इन बच्चों के समुदायों और अभिभावकों के साथ विद्यालय के संबंध को बढ़ा रहा है|
  3.   विज्ञान मेला और प्रश्नोत्तरी जैसी गतिविधियों में लायन विद वर्ग के बच्चे को भागीदार बनाता है|
  4.   दूसरे बच्चों को संवेदनशील बनाता है कि वह लाभान्वित बच्चों को दबाए नहीं और उन्हें निशाना दिखाएं|

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7.एकाग्रता समय के साथ मेल बैठाने के लिए एक दत्त कार्य को पूरा करने के लिए आवंटित समय को घटाना और चरणबद्ध तरीके से इस एकाग्रता समय को बढ़ाना निम्नलिखित में से किस प्रकार के विकार को निबटने के सर्वाधिक उपयोगी है?

  1.   अशांत कारी व्यवहार संबंधी विकार
  2. डिसफासिया
  3. संवेदी एकीकरण विकास
  4. एकाग्रता हास् अक्रियाशील विकास

8.निम्नलिखित में से कौन सा उपागम अशांत कारी व्यवहार संबंधी विकार वाले बच्चों के साथ व्यवहार करने के लिए बच्चों को उसके आसपास के लोगों और सामाजिक संस्थाओं के साथ अंतः क्रिया करने का सुझाव देता है? 

  1. मनोगत्यात्मक
  2. पर्यावरणीय
  3. जीव वैज्ञानिक
  4. व्यवहारवादी

 9.रेन जूली प्रतिभाशाली की अपनी….. परिभाषा के लिए जाने जाते हैं?

  1. चार पंक्तिय
  2. चार स्तरीय
  3. त्रि वृत्तीय
  4. त्रि मुखिया

10.प्रतिभाशाली शिक्षार्थियों के लिए-

  1.   अभिक्षमता को कौशल के रूप में समझाना सही है|
  2.   प्रगति के निरीक्षण करने की आवश्यकता नहीं है|
  3.   शिक्षक को अनुकूलन करना चाहिए जैसे शिक्षार्थी में बदलाव आता है|
  4.   शिक्षक को पहल करनी चाहिए और समस्या समाधान में मुख्य भूमिका निभानी चाहिए|

11.इनमें से कौनसी अधिगम अशक्तता वाले बच्चों की एक विशेषता है?

  1.   50 से नीचे की बुद्धि लब्धि|
  2.   धाराप्रवाह रूप में बढ़ने तथा शब्दों पर पलट कर जाने में कठिनाई|
  3.   अन्य बच्चों को धमकाना तथा आक्रामक कार्यों में लगे रहना|
  4.   एक ही प्रकार की गत्यात्मक प्रिया को बार-बार दोहराना|

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12.एक अध्यापिका समाज के वंचित वर्गों से लाए बच्चों की आवश्यकताओं के प्रति प्रभावशाली तरीके से प्रतिक्रिया निम्नलिखित द्वारा कर सकती है-

  1.   अन्य बच्चों को वंचित वर्ग से आए बच्चों के साथ सहयोग करने के लिए कहना तथा विद्यालय के तरीकों को सीखने में उनकी सहायता करने के लिए कहना|
  2.   वंचित वर्ग से आए बच्चों को विद्यालय के नियमों एवं अपेक्षाओं के प्रति संवेदनशील बनाना ताकि वे उनका अनुपालन करें|
  3.   विद्यालय व्यवस्था तथा स्वयं के उन तौर-तरीकों के बारे में विचार करना जिनसे पक्षपात एवं जोड़ी बताएं झलकती हैं|
  4.   इनमें से कोई नहीं |

13.समावेशी शिक्षा के पीछे मूलाधार यह है कि-

  1.   समाज में विभिन्नता है और विद्यालयों को इस विभिन्नता के प्रति संवेदनशील होने के लिए समावेशी होने की आवश्यकता है|
  2.   प्रत्येक बच्चे के निष्पादन के लिए मानव एक समान तथा मानकीकृत होने चाहिए|
  3.   हमें विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के ऊपर दया करने की आवश्यकता है|
  4.   विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए अलग विद्यालयों की व्यवस्था करना लागत प्रभावी है|

14. ”पाठ्य चर्चा ऐसी हो जो पाठ्यपुस्तक के ज्ञान को पुनः प्रस्तुत करने के स्थान पर बच्चों को अपनी आवाज पाने, का, प्रश्न पूछने और जांच पड़ताल करने तथा अपने अनुभवों को बांटने तथा विद्यालय को ज्ञान के साथ जोड़ने में सक्षम बनाएं“| राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005, पृष्ठ 13  पर पृष्ठभूमि में,  एक शिक्षक की प्राथमिक भूमिका क्या होनी चाहिए-

  1.   बच्चों के अनुभवों को निरस्त कर पाठ्य पुस्तकों पर ध्यान केंद्रित करना|
  2.   पाठ्य पुस्तक के अध्याय को क्रमवार पूरा करना|
  3.   यह सुनिश्चित करना कि शिक्षिका अच्छे प्रश्न पूछे और शिक्षार्थी अपनी उत्तर पुस्तिका में उत्तर लिखें|
  4.   बच्चों को उनकी अपनी समझ और अपने ज्ञान को साझा करने के पर्याप्त अवसर देना|

15.अधिगम अशक्ता तथा वाले-

  1.   बच्चे दृश्य- शब्दों (साइट वर्ड्स)को आसानी से पहचानते और समझते हैं|
  2.   बच्चों का मानसिक विकास बंद होता है|
  3.   बच्चे निम्न बुद्धि लब्धि वाले होते हैं|
  4.   बच्चों को एक समान दिखाई देने वाले अक्षरों और वर्णों में भ्रम होता है|

(Latest Mcq of Child Development and Pedagogy)

 16.एक समावेशी कक्षा में किसी शिक्षिका की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है-

  1.   बच्चे के माता-पिता के व्यवसाय को जानना था कि शिक्षिका प्रत्येक बच्चे के भावी व्यवसाय को जान सके|
  2.   सुनिश्चित करना कि प्रत्येक बच्चे को अपनी संभावना को प्राप्त करने का अवसर मिले|
  3.   कक्षा के लिए ऐसी योजना बनाना कि प्रत्येक बच्चा समान गति से आगे बढ़े|
  4.   यह सुनिश्चित करना कि शिक्षिका कक्षा को मानक निर्देश दे रही है|

17.निम्नलिखित में से कौन सा भूलने का कारण नहीं है?

  1. मानसिक द्वन्द
  2. पुनरावृति का अभाव
  3. सीखने की मात्रा
  4. शिक्षक की योग्यता

18.निम्नलिखित में से कौन सा कथन समावेशन का सबसे अच्छा वर्णन करता है?

  1.   यह एक विश्वास है कि कुछ बच्चे कभी कुछ सीख ही नहीं सकते |
  2.   यह एक दर्शन है कि सभी बच्चों को नियमित विद्यालय प्रणाली में सामान  शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार है| C.   यह एक दर्शन है कि विशेष बच्चे  “ईश्वर के विशेष उपहार हैं”|
  3.   यह एक विश्वास है कि बच्चों को अपनी योग्यता के अनुसार अलग किया जाना चाहिए|

19.”वंचित वर्ग “ की पृष्ठभूमि के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए शिक्षक को चाहिए कि-

  1.   उनके बारे में अधिक जानकारी जुटाने का प्रयास करें और उन्हें कक्षा में होने वाली चर्चा में शामिल करें|
  2.   उन्हें कक्षा में अलग बिठाए|
  3.   उन पर ध्यान ना दें क्योंकि वे दूसरे शिक्षार्थियों के साथ अंतः क्रिया नहीं कर सकते|
  4.   उन्हें बहुत से लिखित कार्य दे|

  20.निम्नलिखित में से कौन सा व्यवहार बच्चों के अधिगम निर्योगायता की पहचान करता है ?

  1. अपमानजनक|
  2. ‘B’ को ‘D’ , ‘WAS’ को ‘SAW’’ ‘ ‘21’ को ‘12’ लिखना|
  3.   कम अवधान- विस्तार और उच्च सारी गतिविधि|
  4. मनोभाव को जल्दी-जल्दी बदलना|

21.एक बच्चा जो आंशिक रूप से देख सकता है-

  1.   उसे शिक्षा नहीं देनी चाहिए, क्योंकि वह उसके किसी काम नहीं आएगी|
  2.   उसे अलग संस्थान में डालने की आवश्यकता है|
  3.   विशेष प्रावधान करते हुए उसे’ नियमित’ विद्यालय में रखना चाहिए|
  4.   बिना किसी विशेष प्रावधान के उसे’ नियमित’ विद्यालय में डालना चाहिए|

22.माध्यमिक विद्यालय की कक्षा में शिक्षिका के पास एक’ ‘बधिर’ बच्चा है उसके लिए यह महत्वपूर्ण है कि-

  1.   विद्यालय सलाहकार से कहे कि वे बच्चे के अभिभावकों से बात करें तथा उन्हें अपने बच्चे को विद्यालय से हटाने के लिए करें|
  2.   यह बच्चे को उस स्थान पर बिठाए जहां से वह शिक्षिका के होंठ तथा चेहरे के भाव साफ तौर पर देख सके|
  3.   उसके प्रति संकेत करें जिससे वह बच्चा बार-बार नहीं कर पा रहा है|
  4.   बच्चे को डांट फटकार कर उसे अलग स्थान पर बैठा है ताकि वह बधिर केंद्र में प्रवेश ले ले|

23.एक शिक्षक समाज के ‘वंचित वर्ग’ के बच्चों की आवश्यकता को प्रभाव पूर्ण तरीके से पूरा कर सकता-

  1.   कक्षा काश के प्रत्येक बच्चे की आवश्यकतानुसार आपने शिक्षण कौशल अपनाकर|
  2.   उनकी पृष्ठभूमि की उपेक्षा करके तथा उन्हें विद्यालय में कार्य करने के लिए कह कर|
  3.   उन्हें कक्षा कक्ष में अलग स्थान पर बैठा कर,  ताकि वे अन्य बच्चों से मेलजोल ना करें|
  4.   अन्य बच्चों को वंचित पृष्ठभूमि वाले बच्चों के प्रति सहानुभूति पूर्ण व्यवहार करने के लिए कह कर|

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24.अधिगम निर्योगियता वाले बच्चे-

  1.   बहुत सक्रिय होते हैं, लेकिन उनकी बुद्धि लब्धि कम होती है|
  2.   बहुत बुद्धिमान तथा परिपक्व होते हैं|
  3.   कुछ भी नहीं सीख सकते|
  4.   अधिगम के कुछ पक्षों से संघर्ष करते हैं|

25.शिक्षक बच्चों को सर्जनात्मक विचारों के लिए प्रोत्साहित कर सकता है-

  1.   उन्हें बहुत कल भी प्रश्न देकर|
  2.   उन्हें समस्या समाधान के लिए विभिन्न तरीकों से सोचने के लिए कह कर|
  3.   उन्हें उत्तर कंठस्थ करने के लिए कह कर|
  4.   उनसे प्रतिस्मरण आधारित प्रश्न पूछकर|

 26.विशेष आवश्यकता वाले बच्चों में व्यवहार करने के लिए निम्नलिखित दार्शनिक दृष्टिकोणओं में से किसका अनुसरण किया जाना चाहिए?

  1.   उन्हें समावेशी शिक्षा का और नियमित विद्यालयों में अध्ययन करने का अधिकार प्राप्त है|
  2.   उन्हें किसी प्रकार की शिक्षा की आवश्यकता ही नहीं होती|
  3.   उन्हें पृथक करके उनकी शिक्षा किसी भिन्न शैक्षिक संस्थाओं में होनी चाहिए|
  4.   उन्हें केवल व्यवसायिक प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए

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27.निम्नलिखित में से कौन सा ‘समझ के लिए शिक्षण’ को प्रदर्शित नहीं करता-

  1. नियम कैसे काम करता है स्पष्ट करने हेतु उदाहरण उपलब्ध कराने के लिए विद्यार्थियों को पढ़ना|
  2. समानता और अंतर देखने एवं स्थापित (Generate Analogies) करने के लिए विद्यार्थियों की सहायता करना|
  3. विद्यार्थियों को एकाकी और  प्रक्रियाओं (Isolated Fact and Procedures) को याद करने का योग्य बनाना|
  4. परिघटना (Phenomenon) या अवधारणा को अपने शब्दों में अभिव्यक्त करने के लिए विद्यार्थियों को कहना|

28.शिक्षार्थी जो पहले सीख चुके हैं उसकी पुनरावृत्ति और प्रत्यय स्मरण में शिक्षायार्थियो की मदद करना महत्वपूर्ण है क्योंकि-

  1. नई जानकारी को पूर्व जानकारी से जोड़ना सीखने को समृद्ध बनाता   है
  2. पूर्व पाठों को दोहराने का यह प्रभावी तरीका है
  3. यह शिक्षार्थियों की स्मृति को बढ़ता है जिससे सीखना सुद्रढ़ होता है
  4. यह किसी की कक्षा अनुदेशन के लिए सुविधाजनक शुरुआत है

29.निम्नलिखित में से कौन सा  कथन ‘सीखने’ के बारे में सही है-

  1. सीखना उस वातावरण में प्रभावी होता है जो संवेगात्मक रूप से  सकारात्मक हो और शिक्षार्थियों   को संतुष्ट करने  वाला हो
  2. सीखने के किसी भी चरण पर सीखना संवेगात्मक कारकों से प्रभावित नहीं होता
  3. सीखना मूल रूप से मानसिक प्रक्रिया है
  4. इनमें से कोई नहीं

30.‘’एक बच्चा अतीत की समान परिस्थिति में की गई अनु क्रियाओं के आधार पर नई स्थिति के प्रति अनु-क्रिया करता है’’ यह किससे संबंधित है-

  1. सीखने का  ‘सादर्शयता  नियम’ (Law of Similarity)
  2. सीखने का ‘प्रभाव नियम’ (Law of Effect)
  3. सीखने की प्रक्रिया का ‘अभिवृत्ति नियम’ (Law of Attitude)
  4. सीखने का ‘तत्परता नियम’ (Law of Readines)

31.सीखना समृद्ध हो सकता है यदि-

  1. वास्तविक दुनिया से उदाहरण को कक्षा में लाया जाए जिससे विद्यार्थी एक  दूसरे में अंतर क्रिया करें और शिक्षक उस प्रक्रिया को सुगम बनाएं |
  2. कक्षा में अधिक से अधिक शिक्षण सामग्री (Teaching Aids) का प्रयोग किया जाए
  3. शिक्षक विभिन्न प्रकार के व्याख्यान और स्पष्टीकरण (Explanation) का प्रयोग करें
  4. कक्षा में आवधिक परीक्षाओं (Periodic Tests) पर अपेक्षित ध्यान दिया जाए

32.एक शिक्षक को अपने विद्यार्थियों की  क्षमताओं को समझने का प्रयास करना चाहिए निम्नलिखित में से कौन सा क्षेत्र इस उद्देश्य के साथ संबंध है-

  1. शिक्षा समाज समाजशास्त्र (Education Sociology)
  2. सामाजिक दर्शन (Social Philosophy)
  3. मीडिया मनोविज्ञान (Media Psychology)
  4. शिक्षा मनोविज्ञान (Education Psychology)

33.शिक्षायार्थियो का ‘आत्मा नियमन ‘ …….  की ओर संकेत  करता है –

  1. विद्यार्थियों के लिए विनियम बनाना
  2.   विद्यार्थी निकाय द्वारा बनाए गए नियम विनियम
  3. स्व अनुशासन और नियंत्रण
  4.   अपने सीखने का स्वयं परीक्षण करने की योग्यता

 34.निम्नलिखित में से किस कथन को ‘सीखने’ के लक्षण के रूप में नहीं माना जा सकता-

  1. सीखना कुछ ऐसी चीज है जो कुछ अनुभवों के परिणाम स्वरुप  घटित होती है
  2. व्यवहार का अध्ययन सीखना है C.  अधिगम भी सीखने का एक हिस्सा है
  3. सीखना एक प्रक्रिया है जो व्यवहार में मदद करती है

35.सिद्धांत के रूप में रचनावाद (Constructivism)-

  1.   दुनिया के बारे में अपना दृष्टिकोण निर्मित करने के शिक्षार्थी की भूमिका पर बल  देता है
  2.   सूचनाओं को याद करने और पुनः स्मरण (Recall) द्वारा जांच करने पर बल देता है
  3.   शिक्षक की प्रभुत्व शाली भूमिका पर बल देता है
  4.   अनुकरण की भूमिका पर केंद्रित है

36.विशेष रूप से प्राथमिक स्तर पर विद्यार्थियों के सीखने संबंधी समस्याओं को संबोधित करने का सबसे बेहतर तरीका है-

  1.   अक्षमता के अनुरूप विभिन्न शिक्षण पद्धतियों का प्रयोग करना
  2.   महंगी और चमकदार (Expensive & Glossy) सहायक सामग्री का प्रयोग करना
  3.   सरल और रोचक पाठ्य पुस्तकों का प्रयोग करना
  4.   कहानी कथन पद्धति (Story Telling Method) का प्रयोग करना

37.निम्न में से कौन से कथन को सीखने की प्रक्रिया की विशेषता नहीं बनाना चाहिए-

  1.   शैक्षिक संस्थान की ही एक मात्र स्थान है जहां अधिगम प्राप्त होता है
  2. सीखना एक व्यापक प्रक्रिया है
  3. सीखना लक्ष्य मुखी होता है
  4. अधिगम भी सीखने की प्रक्रिया है

38.सीखने के अंतर्दृष्टि सिद्धांत (Insight Theory of Learning) को निम्नलिखित में से किसने बढ़ावा दिया-

  1.   गेस्टाल्ट सिद्धांत वादी (Gestalt Theorist)
  2. पावलॉव (Pavlov)
  3. जीन पियाजे (J.Piaget)
  4. वाईगोटस्की (Vygostky)

39.अधिगम के प्रक्रम में अभिप्रेरणा-

  1.   सीखने वालों की स्मृति को तेज बनाता है
  2.   पुराने अधिगम से नए अधिगम को  विभेदित (Differentiate) करता है
  3.   एक विशेष रूप (Undirectional) से सोचने में सीखने वाले को प्रस्तुत करता है
  4.   नए सीखने वालों में अधिगम के लिए रुचि का सृजन करता है

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40.बचपन से साम्प्रतिक दृष्टिकोण (Current View) की  मान्यता है-

  1. बहुत तरीके से बच्चे व्यस्को के बराबर होते हैं
  2.     बच्चों को युवा प्राप्त वयस्कों के रूप में सबसे अच्छा माना जाता है
  3. बचपन आधारित रूप से ‘प्रतीक्षा अवधि’ (Waiting Period) है
  4. बचपन वृद्धि एवं परिवर्तन की एक अनूठी अवधि है

41.अल्प वयस्क बच्चों के अधिगम प्रक्रम में अभिभावकों की भूमिका होनी चाहिए-

  1. निषेधात्मक (Negative)
  2. अग्र सक्रिय (Proactive)
  3. संवेदनात्मक (Sympathetic)
  4. उदासीन (Neutral)

42.बच्चा किस प्रकार सीखता है-

  1. पुस्तके पढ़ कर
  2. परिचर्या (Discussion) द्वारा
  3. प्रश्न पूछकर
  4. कई प्रकार से

 43.निम्न में सर्वोत्तम कौन सा एक अच्छा अध्यापक है-

  1.   अध्ययन के लिए व्याख्यान विधि का प्रयोग करता है
  2.   प्रयाग प्रदर्शन के माध्यम से सिखाता है
  3.   विद्यार्थियों को शरदा सीखने के लिए प्रेरित करता है
  4.   विद्यार्थियों को सदैव अनुशासन में रखता है

 44.एक अध्यापक की दृष्टि में कौन सा कथन सर्वोत्तम है-

  1. प्रत्येक बच्चा सीख सकता है
  2. अधिकतर बच्चे सीख सकते हैं
  3. कुछ बच्चे सीख सकते हैं
  4. बहुत कम बच्चे सीख सकते हैं

45.सीखने की प्रक्रिया में विद्यार्थियों द्वारा की गई त्रुटियों के संबंध मैं आपकी दृष्टि में निम्न में से कौन सा कथन सर्वोत्तम है-

  1.   विद्यार्थियों को कभी भी त्रुटियां नहीं करनी चाहिए
  2.   त्रुटियां अधिगम प्रक्रिया का भाग है
  3.   विद्यार्थी की लापरवाही के कारण त्रुटियां होती हैं
  4.   कभी-कभी विद्यार्थी त्रुटियां भी कर सकता है

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बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र पेडगॉजी MCQs ( Important MCQs For Bal Vikas aur Shiksha Shastra)

प्रश्न 1.एक मंद गति से सीखने वाले बालक को जरूरत होती है?

1अतिरिक्त सहायता की
2विशेष सहायता की
3कुछ सहायता की
4किसी सहायता की नहीं
उत्तर- विशेष सहायता की

प्रश्न 2. आप एक अति सक्रिय बालक को कैसे सही दिशा में लाएंगे-

1 उसे कक्षा में कोने में बैठने की जगह निर्धारित करेंगे
2 पहली पंक्ति में बिताएंगे तथा उस पर कड़ी नजर रखेंगे
3 उसी श्यामपट्ट आदि साफ करने का काम देंगे
4 उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर- उपरोक्त में से कोई नहीं

प्रश्न 3. भारतीय संविधान के अनुच्छेद 41 वा 46 किसकी कल्याण से संबंधित है?

1 धार्मिक रूप से पिछड़े व्यक्तियों से
2 विकलांग व्यक्तियों से
3 क्षेत्रीय रूप से पिछड़े व्यक्तियों से
4 आर्थिक रूप से पिछड़े व्यक्तियों से
उत्तर- आर्थिक रूप से पिछड़े व्यक्तियों से

प्रश्न 4. यदि एक बच्चा 16 को 61 लिखता है तथा b और d के मध्य अंतर नहीं कर पाता है तो यह है-

1 मानसिक दोष
2 सीखने में अक्षम
3 दृष्टि दोष
4 मानसिक 
उत्तर- सीखने में अक्षम ( लर्निंग डिस्लेक्सिया)

प्रश्न 5. व्यक्तियों की शारीरिक बीमारियों में कितने प्रतिशत तक दबाव की भूमिका महत्वपूर्ण है?

A. 51 से 69
B. 45 से 65
C. 52 से 71
D. 50 से 70
उत्तर –D. 50 से 70

प्रश्न 6. धीमा अधिगम वक्र में पठार दर्शाता है?

A ब्लॉक विलोम
B पुनर्बलन
C स्वता पुनः प्राप्ति
D शून्य अथवा नगरनी नग अन्यमें सुधार 
उत्तर – शून्य अथवा नगण्य सुधार

प्रश्न 7. कक्षा 10 में बालक को को सक्रिय रूप से प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है खाली स्थान दृष्टिकोण पर आधारित है?

A मनोविश्लेषणात्मक वाद
B समाजवाद
C व्यवहार वाद
D निर्मिति वाद
उत्तर निर्मिती वाद

प्रश्न 8. सीखने की विशेषताएं हैं?

A सार्वभौमिकता
B निरंतरता
C दोनों
D उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर- दोनों

प्रश्न 9. समस्या की अचानक समाधान की वकालत करने वाले सिद्धांत का नाम है?

A सक्रिय आत्मक अधिगम
B सूझ का सिद्धांत
C प्रत्यक्ष एवं भूल का सिद्धांत
D अनुबंधन
उत्तर- सूझ का सिद्धांत

प्रश्न 10. अधिगम की वह अवस्था जिसमें 1 से अधिक साथी एक दूसरे को प्रेरित और प्रोत्साहित करते हैं, कहलाती है?

A दल शिक्षण
B अभिक्रमित अनुदेशन
C सहयोगी अधिगम
D अन्वेषण अधिगम
उत्तर- सहयोगी अधिगम

 "शिक्षण, अधिगम और मूल्यांकन में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) का एकीकरण"

प्रश्न 1 - एजुकेटिव 8 (Educative 8 )  भी एक ऐसा ओपन स्रोत टूल  है जो …….. के लिए एक गेम है |

 प्राथमिक स्तर

 द्वितीयक स्तर

 विश्वविद्यालय स्तर

 वयस्क  स्तर

 प्रश्न 2 - टक्स मैथ (Tux Math ) है -

 सिमुलेशन

 एनिमेशन

 विषय विशिष्ट उपकरण

 खेल

 प्रश्न 3 - …………… को विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के मध्य अपनाया नहीं जा सकता |

 किताबें

 डिजिटल संसाधन

 मुद्रित सामग्री

 सहायक प्रौद्योगिकियाँ

प्रश्न 4 - ……………..वास्तविकतावास्तविक दुनिया के वातावरण का एक संवादात्मक अनुभव है जहां वास्तविक दुनिया में स्थित वस्तुओं को कंप्यूटर द्वारा उत्पन्न अवधारणात्मक जानकारीकभी - कभी  दृश्यश्रवणहैप्टिक,सोमैटोसेंसरी सूँघने संबंधित सहित कई संवेदी तौर – तरीकों द्वारा बढाया जाता है  |

दृश्य

आभासी

मिश्रित

संवर्धित

प्रश्न 5 - आईसीटी  का अर्थ …………है -

इंफॉर्मेशन टू कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (Information to Communication Technology )

 इनफार्मेशन एंड कॉमन टेक्नोलॉजी (Information and Common Technology )

 इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टर्मिनोलॉजी (Information and Communication Terminology )

 इनफॉरमेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (Information and Communication Technology )

प्रश्न 6 - ……..विजुलाइजेशन प्रक्रियाओं का समर्थन नहीं करता हैजो कक्षा की स्थिति में आसानी से उपलब्ध नहीं हैं|

 आभासी प्रयोगशालाएँ

 सिमुलेशन

 एनिमेशन

 मुद्रित सामग्रियाँ 

प्रश्न 7 - ई - पाठशाला (ePathshala ) द्वारा विकसित एक पोर्टल और ऐप है :

 एनआईईपीए (NIEPA)

 सीआईईटीएनसीईआरटी (CIET,NCERT)

 आईआईटी ( IIT)

 एनसीटीई (NCTE )

प्रश्न 8 - किसी शब्द के रिकॉर्ड किए गए उच्चारण की सही उच्चारण से तुलना करने की गतिविधि का अभ्यास कहां किया जा सकता है?

 नाटक रंगमंच

 विज्ञान प्रयोगशाला

 रसायन विज्ञान प्रयोगशाला

 भाषा प्रयोगशालाएँ

प्रश्न 9 -.............. ऐसे वातावरण का विश्लेषण करता है जिनमें एक आईसीटी सक्षम शिक्षण - अधिगम प्रक्रिया संचालित होती है |

 संदर्भ

 प्रौद्योगिकी और विशेषताएं

 शिक्षाशास्त्र दृष्टिकोण

 सामग्री

प्रश्न 10 - TPACK का अर्थ है

टेक्नोलॉजी प्रोड्यूस्ड असेसिंग कंटेंट नॉलेज

 टेक्नोलॉजी पेडागोजी एंड क्रिएशन नॉलेज

 टेक्नोलॉजी पैक्ड कंटेंट नॉलेज

 टेक्नोलॉजी पेडागोजी एंड कंटेंट नॉलेज

प्रश्न 11 - ………का अर्थ वर्ग आकारआयु के संदर्भ में विविधतासांस्कृतिक संदर्भसामाजिक - आर्थिक स्थितिलिंगसीमांतताभौगोलिक स्थिति और प्रौद्योगिकी की उपलब्धता / पहुंच है |

 शारीरिक

 प्रभावशाली

 जनसांख्यिकीय

 संज्ञानात्मक


प्रश्न 12 - NEP 2020 वर्ष ……..तक प्राथमिक विद्यालय में सार्वभौमिक बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता प्राप्त करने की सिफारिश करता है |

 2025

 2030

 2023

 2050

प्रश्न 13 - ……… प्रयोगशाला के अनुभव और भौतिक प्रदर्शन परीक्षण की भौतिक ढांचागत चुनौतियों को हल करने में मदद करता है |

 नाटक रंगमंच

 विज्ञान प्रयोगशाला

 रसायन विज्ञान प्रयोगशाला

 आभासी प्रयोगशालाऍ

प्रश्न 14 - NEP 2020 के केंद्रीय क्षेत्रों में से एक बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता (एफएलएन ) है जो हमेशा से ……….. का केंद्र था -

 पूर्व - प्राथमिक और प्राथमिक शिक्षा

 दूरस्थ शिक्षा

 उच्चतर शिक्षा

 माध्यमिक शिक्षा

प्रश्न 15 - कक्षा के वातावरण में …………. से तात्पर्य शिक्षकों / प्रौद्योगिकीय  व्यक्तियों की उपलब्धताआईसीटी को संभालने में शिक्षक की योग्यता आदि से हैं |

 आईसीटी संसाधन

 आधारभूत संरचना

 मानवीय संसाधन

 प्रौद्योगिकीय  संसाधन

प्रश्न 16 - SWAYAM  का पूर्ण रूप है :

 स्टडी वेब्स ऑफ़ एक्टिव - लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स (Study Webs

 स्टडी वेब असेसमेंट - लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स (Study Webs of

 स्कूल वेब्स ऑफ़ एक्टिव - लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स (School

 स्टडी वाइट फॉर एक्टिव - लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स (Study Wide

प्रश्न 17 - पूर्व प्राथमिक / प्राथमिक स्तर निष्पादित सामग्री को मोटे तौर पर ज्ञान के निम्नलिखित आयामों के अंतर्गत वर्गीकृत किया जा सकता है -

 मेटाकॉग्निशनतथ्यात्मकप्रक्रियात्मकसंकल्पनात्मक

 तथ्यात्मकप्रक्रियात्मकसंकलनात्मकमेटाकॉग्निशन

 तथ्यात्मकप्रक्रियात्मकमेटाकॉग्निशनसंकल्पनात्मक

 तथ्यात्मकसंकल्पनात्मकप्रक्रियात्मकमेटाकॉग्निशन

प्रश्न 18 - प्राथमिक स्तर पर ………. का उपयोग शिक्षकों द्वारा भागीदारी को प्रोत्साहित करने और आनंददायक तरीके से अधिगम को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है |

 रोबोट

 डिजिटल गेम

 ड्रोन

 ऑटोमेटिव  गेम

प्रश्न 19 - निम्नलिखित में से कौन सा सत्य नहीं है |

 आईसीटी शिक्षण सामग्री को होना चाहिए -

 स्वतंत्र शिक्षा को बढ़ावा दें

 सदैव उच्च भुगतान प्राप्त करता बने रहें

 दृश्य और प्रायोगिक  बनें

 छात्रों की प्रेरणा और रचनात्मकता सुदृढ़ करें

प्रश्न 20 - ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रोत्साहित करता है -

 i. निजीकृत अधिगम

 ii. सेल्फ पेस्ड अधिगम

 iii.कदाचार

 iv.आजीवन अधिगम

 सही विकल्प का चयन करें

 I, iii, iv

 I, ii, iv

 i, ii,  iii

 ii, iii, iv

प्रश्न 21 - छात्रों को अधिगम गतिविधियों के लिए प्रेरित करना और प्रामाणिकचुनौतीपूर्णबहु - विषयक और बहु - संवेदी बनाना …… का हिस्सा है |

 शिक्षण गुणवत्ता वृद्धि

 क्षमता वृद्धि

 अधिगम की गुणवत्ता  वृद्धि

 कौशल निर्माण की सुविधा

प्रश्न 22 - MOOC का पूर्ण रूप है

 मैसाचुसेट्स ओपन ऑनलाइन कोर्स (Massachusetts Open Online Course )

 मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स (Massive Open Online Course )

 मिरिंड ओपन ऑनलाइन कोर्स (Myrind Open Online Course )

 मीडिया ऑनलाइन ओपन कोर्स Media Online Open Course)

प्रश्न  23 - आईसीटी को एकीकृत करते समय विचार किए जाने वाले मापदंड निम्नलिखित है :

 सामग्री की प्रकृतिआधारभूत संरचना और मानव संसाधनशिक्षाशास्त्र

 बुनियादी ढांचे और मानव संसाधन के निबंधन में संदर्भ

 प्रौद्योगिकी के प्रकार और उसकी विशेषताएंकक्षा का आकार

 शिक्षण और अधिगम के शिक्षाशास्त्र दृष्टिकोणकक्षा का आकार

प्रश्न 24 - टक्स गणित एक …….है

 भाषा सॉफ्टवेयर

 गणित सॉफ्टवेयर

 सामाजिक विज्ञान सॉफ्टवेयर

 विज्ञान सॉफ्टवेयर

प्रश्न 25 - ईसीसीई अधिगम के अनुभवों  में प्रौद्योगिकी के कार्यान्वयन की प्रक्रिया को विभिन्न दृष्टिकोणों से देखा जा सकता है ये ………. हो सकते हैं |

 समष्टि - स्तरमध्य - स्तर  और सूक्ष्म स्तर पर

 सूक्ष्म स्तर पर

 समष्टि - स्तरमध्य - स्तर पर

 राष्ट्रीय स्तर पर

प्रश्न 26 - पक्षियोंजानवरों और विभिन्न प्राकृतिक ऑडियो आदि की विभिन्न ध्वनियों को सिखाने के लिए उपयोग किया जाने वाला …….. अधिक उपयुक्त संसाधन है |

 आभासी प्रयोगशालाऍ

 ग्राफिक स्रोत

 कंप्यूटर कार्यक्रम

 ऑडियो स्रोत

प्रश्न 27 - आईसीटी व्यक्तियों से लेकर समुदायों तक सभी के लिए उनके आर्थिक और सामाजिक कल्याण में सुधार के अवसर प्रदान करता है और समाज में हाशिए पर स्थित लोगों को मुख्यधारा में लाना ….. का हिस्सा है |

 सामुदायिक संबंधों में उन्नति

 कौशल निर्माण की सुविधा

 शिक्षण गुणवत्ता वृद्धि

 जीवनपर्यंत अधिगम बनाए रखना

प्रश्न 28 - निम्नलिखित में से किस सॉफ्टवेयर में बच्चा स्टैंप ड्राइंग के माध्यम से अभिव्यक्त कर सकता है -

 जीकोंपरिस (G Compris )

 कोंपरिस (Compris )

 टक्स पेंट (Tux Paint )

 एजुकेटिव 8 (Educative 8 )

प्रश्न 29 - यदि कोई स्कूल अपने छात्रों के वास्तविक अध्ययन समय को कम किए बिना दोहरी पाली (dual - shift ) प्रणाली अपनाता है तो उसे ……… कहा जाता है |

 क्षमता वृद्धि

 शिक्षण गुणवत्ता वृद्धि

 अधिगम की गुणवत्ता वृद्धि

 कौशल निर्माण की सुविधा

प्रश्न 30 - सूक्ष्म स्तर इंगित करता है

 वास्तविक कक्षा का वह स्तर जहां शिक्षण - अधिगम होता है

 क्षेत्रीय स्तर

 राष्ट्रीय स्तर

 राज्य स्तर

प्रश्न 31 - रचनात्मकता के लिए निम्नलिखित में से किस उपकरण का उपयोग किया जा सकता है?

 टक्समैथ

 एडुएक्टिव 8

 जीकोम्प्रिस

 टक्सपेंट

प्रश्न 32 - पूर्व प्राथमिक और प्राथमिक शिक्षा में आईसीटी का अतिरिक्त उपयोग ……… होगा |

 अधिगम कौशल में वृद्धि

 शारीरिक रूप से हानिकारक

 सामाजिक नेटवर्क का विस्तार

 संज्ञान और सामाजिक भावना हेतु लाभदायक

प्रश्न 33 - निम्नलिखित में से किस मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग प्रक्रियात्मक ज्ञान आयाम में वृद्धि के लिए नहीं किया जा सकता है?

 डिजिटल जिओबोर्ड

 टेक्स्ट ( पाठ )

 संवादात्मक श्वेतपट

 सिमुलेशन

प्रश्न 34 - शिक्षार्थी के आयाम जिन्हें आईसीटी का उपयोग करने के लिए समझने की आवश्यकता हैवह क्या हैं?

 संज्ञानात्मकप्रभावशालीसामाजिकशारीरिकभावात्मक

 जनसांख्यिकीयसंज्ञानात्मकप्रभावशालीवृद्धि

 जनसांख्यिकीयसंज्ञानात्मकप्रभावशालीसामाजिकशारीरिक

 जनसांख्यिकीयप्रभावशालीसामाजिकशारीरिकभावात्मक

प्रश्न 35 - ………स्तर पर निष्पादित सामग्री में पढ़नेलिखने और अंकगणित के लिए तत्परता शामिल हो सकती है |

 माध्यमिक

 उच्च माध्यमिक

 माध्यमिक

 पूर्व - प्राथमिक / प्राथमिक

प्रश्न 36 - आईसीटी तकनीकी उपकरणों और संसाधनों का एक सेट है जो ……… द्वारा परिभाषित डिजिटल जानकारी का निर्माणभंडारण और संचालन करता है |

 यूनिसेफ

 एनसीईआरटी

 विश्व बैंक

 यूनेस्को

प्रश्न 37 - आईसीटी में तुल्यकालीन  के साथ-साथ अतुल्यकालीन सीखने के अवसरों की पेशकश करने की क्षमता है जो …….में सबसे उपयुक्त है |

 शिक्षण गुणवत्ता  वृद्धि

 जीवनपर्यंत अधिगम बनाए रखना

 कौशल निर्माण की सुविधा

 सामुदायिक संबंधों में उन्नति

प्रश्न 38 - बच्चे …… के संपर्क में आने पर असुरक्षित स्थितियों में आ जाते हैं |

 ऑनलाइन स्कूलों में भाग लेना

 हानिकारक और शोषक साइट

 सीमित आभासी खेल

 आभासी तुकबंदी

प्रश्न 39 - शिक्षण - अधिगम में आईसीटी एकीकरण का अर्थ है

i. केवल इंटरनेट और डिजिटल उपकरणों का उपयोग

ii. प्रौद्योगिकी का सावधानीपूर्वक उपयोग

iii.आवश्यक उद्देश्यों और अधिगम के परिणामों को प्राप्त करने के साधन के रूप में डिजिटल उपकरणों का उपयोग

iv. शैक्षिक प्रक्रियाओं के लिए प्रौद्योगिकी का निर्बाध उपयोग

 सही विकल्प चुनें

 केवल i,

 I और iv

Ii, iii और iv

केवल ii और iii

प्रश्न 40 -उपकरणों / मीडिया को एकीकृत करना तभी प्रभावी होता है जब इसका उपयोग सामग्री और शिक्षण - अधिगम की विधि के साथ उचित रूप से किया जाता है |

 प्रक्रिया

 शिक्षा शास्त्र

 विचार

 चरण

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पर्यावरण शिक्षण के सवाल–  EVS Pedagogy Expected Question and Answer

1. “वे सभी वस्तुएं जो हमारे चारों तरफ फैली है हमें किसी ना किसी रूप में प्रभावित करती है, पर्यावरण कहलाती है” यह किसने कहा –

a) वुडवर्थ

b) जिम्बर्ट

c) जॉनडीवी

d) रॉस

उत्तर-(b)


2.निम्न में से प्रयोजना कार्य का उद्देश्य नहीं है ?

a) छात्रों में शिक्षण का विकास करना ।

b) छात्रों का अध्ययन किए जाने वाले विषय की गहन जानकारी देना

c) छात्रों में स्वतंत्रता पूर्वक कार्य करने की कौशल का विकास करना

d) छात्रों में संश्लेषणात्मक दृष्टिकोण का विकास करना

उत्तर-(a)


3.पर्यावरण अध्ययन शिक्षण के संदर्भ में राष्ट्रीय पाठ्यचर्या NCF-2005 निम्न में से किस से प्रस्तावित नहीं करती है ?

a) विद्यार्थियों के अनुभव व संदर्भ को जोड़ना

b) विषय अनुसार उपागम

c) हस्तपरक क्रियाकलाप

d) तकनीकी शब्दों से परिचित कराना

उत्तर-(d)


4. नए शिक्षक को पर्यावरण विषय का अध्यापन शुरू कराते समय प्राथमिकता देनी चाहिए ?

a) बालको का सामाजिक सांस्कृतिक विवरण तैयार कराना।

b) पाठ योजना तैयार करना

c) धीमी गति से अधिगम करने वाले बालकों की पहचान करना

d) पाठ्यक्रम अनुसार विस्तृत नोट तैयार करना

उत्तर-(a)


5.बालकों को पर्यावरण का शिक्षण किन रूपों में करवाया चाहिए ?

a) प्रायोगिक

b) सैद्धांतिक

c) प्रायोगिक सैद्धांतिक दोनों रूपों में

d) केवल परीक्षा की दृष्टि से

उत्तर-(c)


6.पर्यावरण विषय की पुस्तक में “कोशिश करो और सीखो ” खंड को शामिल करने का उद्देश्य है ?

a) लेखन कला का विकास करने के लिए

b) परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न याद करवाए जा सके

c) प्रत्यक्ष अनुभव प्रदान करने के लिए

d) केवल गृह कार्य के उद्देश्य से

उत्तर-(c)


7.अध्यापन कार्य के दौरान शिक्षक छात्रों से कल्पनाशील सवाल पूछता है इसमें किस कौशल के विकास का उद्देश्य छुपा है ?

a) सामाजिक कौशल

b) भाषा कौशल

c) संचार कौशल

d) चिंतन कौशल

उत्तर-(d)


8. किसी प्रकरण पर पाठ योजना बनाते समय पहला सवाल होगा ?

a) शिक्षण सामग्री का चयन

b) प्रकरण को याद करना

c) उद्देश्यों का निर्धारण करना

d) प्रस्तावना संबंधी प्रश्न बनाना

उत्तर-(c)


9. शिक्षण में गुणात्मक व्यवहार परिवर्तनों के मूल्यांकन हेतु उपयुक्त तकनीक नहीं है ?

a) रेटिंग स्केल

b) ग्रेडिंग व्यवस्था

c) निबंधात्मक परीक्षा

d) वस्तुनिष्ठ परीक्षा

उत्तर-(c)


10. निम्न में से कौन सा एक पर्यावरण अध्ययन में आकलन के लिए संकेतक नहीं होना चाहिए ?

a) प्रश्न पूछना

b) याद करना

c) सहभागिता

d) न्याय और समानता के प्रति सरोकार

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‘बाल विकास और शिक्षाशास्त्र’ के इन सवालों से करें परीक्षा की बेहतर तैयारी— CDP Important Questions 

Q.निम्नांकित विकल्पों में से पोर्टफोलियो की विशेषता कौन सी नहीं है? 

A. पोर्टफोलियो समय विशेष के दौरान किए गए कार्यों को संकलित करता है और विकासात्मक परिवर्तनों पर प्रकाश डालते हैं। 

B. पोर्टफोलियो विद्यार्थी को अभिकल्प करने, संग्रह करने और मूल्यांकन में संलग्न करते हैं।

C. पोर्टफोलियो विद्यार्थी को स्वयं की अधिगम प्रगति के आकलन में संलग्न करके स्वनियमितता को समुन्नत करते हैं।

D. पोर्टफोलियो में असम्बद्ध परीक्षण और क्विज़ होते हैं और अधिगम के उत्पाद को सुनिश्चित करते हैं।

Ans- D


Q. हावर्ड गाडर्नर के बहुबुद्धि सिद्धान्त के अनुसार यदि किसी व्यक्ति में दूसरों के अभिप्राय, भावनाएँ और व्यवहार को समझने की योग्यता है तो उसमें निम्नलिखित में से कौन-सी बुद्धि कही जाएगी?

A. व्यक्तिगत बुद्धिमता

B. अनुभव जन्य

C. सामाजिक बुद्धि

D. अंतः वैयाक्तिक

Ans- D


Q. जब हरजोत को अपने प्रदत्त कार्य में सितारा’ नहीं मिलता तो वह बहुत परेशान हो जाती है। अपने काम के संदर्भ में दी गई किसी भी आलोचनात्मक टिप्पणी के प्रति वह रक्षात्मक रुख अपनाती है। इस संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा उपागम सबसे अधिक प्रभावकारी होगा?

A. उसे रचनात्मक प्रतिपुष्टि देना और अपना काम दोहराने के लिए कहना।

B. यह सुनिश्चित करना कि उसे उसके हर प्रदत्त कार्य में सितारा मिले जिससे कि वह परेशान न हो।

C. यह सुनिश्चित करना कि उसे उसके किसी भी प्रदत्त कार्य में कोई सितारा या पुरस्कार न मिले जिससे कि उसकी आदत न पड़े।

D. उसको किसी भी तरह की प्रतिपुष्टि न देना।

Ans- A


Q. एक अध्यापक को बहुत अधिक अपेक्षाएँ किससे रखनी चाहिए?

A. केवल प्रतिभाशाली विद्यार्थियों से।

B. जैण्डर और वर्ग को ध्यान में न रखते हुए सभी विद्यार्थियों से।

C. ‘विशेष श्रेणी से संबंध विद्यार्थीयों को छोड़कर सभी विद्यार्थियों से।

D. भिन्न-भिन्न विषयों में लड़कों-लड़कियों से अलग-अलग अपेक्षाएँ जैसे कि गणित में लड़कों से और भाषा में लड़कियों से।

Ans – B


Q. किस दृष्टिकोण के अनुसार अधिगम एक सक्रिय एवं सामाजिक प्रक्रिया है?

A. सामाजिक संरचनावादी

B. व्यवहारवादी

C. सूचनात्मक प्रक्रियाकरण

D. सरंचनावादी

Ans- A


Q. रमन कहता है, “मैं असफल हूँ क्योंकि । मैं मूर्ख हूँ, और इसका मतलब है कि मैं हमेशा ही असफल होऊँगा।” यह क्या दर्शाता है?

A. अपसारी चिंतन

B. स्वतः यथार्थता

C. उपलब्धि परिपक्वता

D. सीखी गई निस्साहयता (बेचारगी)

Ans – D


Q. निम्नलिखित में से कौन-सा प्रगतिशील कक्षा को परिभाषित करता है?

A. परीक्षाओं के लिए सीखना

B. अनुभवात्मक अधिगम पर बल

C. गैर-संदर्भित पाठ्यचर्या

D. शिक्षक-केन्द्रित शिक्षाशास्त्र

Ans B


Q. लेखन वैकल्य वाले विद्यार्थियों का सफल समावेश सुनिश्चित करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि:

A. कक्षा में ऑडियो रिकॉर्डर या लैपटॉप के उपयोग की अनुमति दें।

B. मूल्यांकन के लिए लिखित परीक्षाओं का व्यापक रूप से उपयोग करें।

C. सादे अनियमित कागज़-पत्रों पर लिखना अनिवार्य करें।

D. दिए गए कार्य को पूरा करने के लिए अटल समय- य-सीमा निर्धारित करें।

Ans- A


Q. निम्नलिखित में से क्या सृजनात्मकता वाले विद्यार्थी की विशेषता नहीं है?

A. उनकी समस्या को सुलझाने का कौशल उच्च कोटि का होता है।

B. वे विभिन्न तरीकों से समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।

C. उनमें नए विषयों को सीखने की जिज्ञासा कम होती है।

D. वे अकसर नए विचारों और नवाचारों के साथ आते हैं।

Ans- C


Q. माध्यमिक स्तर की एक कक्षा में शिक्षकों को क्या करना चाहिए?

A. अधिगमकर्ताओं की आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलन करने के लिए तैयार रहें।

B. अपना ध्यान मुख्य रूप से उच्च उपलब्धि प्राप्त करने वालों पर केन्द्रित करें।

C. कक्षा में अधिगमकर्ताओं की विविधता को अनदेखा करें।

D. मूल्यांकन के केवल एक मानकीकृत तरीके का उपयोग करें।

Ans- A

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Science Pedagogy MCQ

1. “राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान” कब शुरू किया गया था?
2009 में
2012 में
2010 में
2007 में
Answer 
Option 1 : 2009 में

2. वाक्य को पूरा करने के लिए उपयुक्त विकल्प का चयन कीजिए।

"_____ भावनाओं की तरह लगता है"।

चित्रकारी
नृत्य
संगीत
चित्र
Answer 
Option 3 : संगीत

3. सही उत्तर का चयन कीजिए:

किस विषय में पढ़ने से पहले गतिविधि महत्वपूर्ण है, जो छात्र को पूर्वानुमान और शब्दावली समझने में मदद करती हैं।

विज्ञान
भाषा
गणित
सामाजिक अध्ययन
Answer 
Option 1 : विज्ञान

4. बुद्धि को निम्नलिखित में से किसके संयोजन के रूप में परिभाषित किया जा सकता है?
ज्ञान और कौशल
ज्ञान और अनुभव
ज्ञान और विशेषज्ञता
ज्ञान और दृष्टिकोण
Answer
Option 2 : ज्ञान और अनुभव

5. शैक्षणिक विषय वस्तु ज्ञान-शिक्षाशास्त्र में, विषय वस्तु और ज्ञान में; ज्ञान संदर्भित करता है:
छात्रों को जानना
शिक्षण के दृष्टिकोण को जानना
शिक्षा के विकास को जानना
शिक्षा नीतियों को जानना
Answer
Option 1 : छात्रों को जानना

6. सतत शिक्षा प्रक्रिया, छात्रों और शिक्षक की भागीदारी किस प्रकार की शिक्षा प्रणाली की विशेषता है?
अनौपचारिक शिक्षा
प्रौढ़ शिक्षा
दूरस्थ शिक्षा
औपचारिक शिक्षा
Answer
Option 4 : औपचारिक शिक्षा

7. सतत शिक्षा प्रक्रिया, छात्रों और शिक्षक की भागीदारी किस प्रकार की शिक्षा प्रणाली की विशेषता है?
अनौपचारिक शिक्षा
प्रौढ़ शिक्षा
दूरस्थ शिक्षा
औपचारिक शिक्षा
Answer 
Option 4 : औपचारिक शिक्षा

8. सतत शिक्षा प्रक्रिया, छात्रों और शिक्षक की भागीदारी किस प्रकार की शिक्षा प्रणाली की विशेषता है?
अनौपचारिक शिक्षा
प्रौढ़ शिक्षा
दूरस्थ शिक्षा
औपचारिक शिक्षा
Answer
Option 4 : औपचारिक शिक्षा

9. सतत शिक्षा प्रक्रिया, छात्रों और शिक्षक की भागीदारी किस प्रकार की शिक्षा प्रणाली की विशेषता है?
अनौपचारिक शिक्षा
प्रौढ़ शिक्षा
दूरस्थ शिक्षा
औपचारिक शिक्षा
Answer 
Option 4 : औपचारिक शिक्षा

10. सतत शिक्षा प्रक्रिया, छात्रों और शिक्षक की भागीदारी किस प्रकार की शिक्षा प्रणाली की विशेषता है?
अनौपचारिक शिक्षा
प्रौढ़ शिक्षा
दूरस्थ शिक्षा
औपचारिक शिक्षा
Answer 
Option 4 : औपचारिक शिक्षा

11. सतत शिक्षा प्रक्रिया, छात्रों और शिक्षक की भागीदारी किस प्रकार की शिक्षा प्रणाली की विशेषता है?
अनौपचारिक शिक्षा
प्रौढ़ शिक्षा
दूरस्थ शिक्षा
औपचारिक शिक्षा
Answer
Option 4 : औपचारिक शिक्षा

12. सतत शिक्षा प्रक्रिया, छात्रों और शिक्षक की भागीदारी किस प्रकार की शिक्षा प्रणाली की विशेषता है?
अनौपचारिक शिक्षा
प्रौढ़ शिक्षा
दूरस्थ शिक्षा
औपचारिक शिक्षा
Answer 
Option 4 : औपचारिक शिक्षा

13. सतत शिक्षा प्रक्रिया, छात्रों और शिक्षक की भागीदारी किस प्रकार की शिक्षा प्रणाली की विशेषता है?
अनौपचारिक शिक्षा
प्रौढ़ शिक्षा
दूरस्थ शिक्षा
औपचारिक शिक्षा
Answer
Option 4 : औपचारिक शिक्षा

14. सतत शिक्षा प्रक्रिया, छात्रों और शिक्षक की भागीदारी किस प्रकार की शिक्षा प्रणाली की विशेषता है?
अनौपचारिक शिक्षा
प्रौढ़ शिक्षा
दूरस्थ शिक्षा
औपचारिक शिक्षा
Answer
Option 4 : औपचारिक शिक्षा

15. सतत शिक्षा प्रक्रिया, छात्रों और शिक्षक की भागीदारी किस प्रकार की शिक्षा प्रणाली की विशेषता है?
अनौपचारिक शिक्षा
प्रौढ़ शिक्षा
दूरस्थ शिक्षा
औपचारिक शिक्षा
Answer 
Option 4 : औपचारिक शिक्षा

16. सतत शिक्षा प्रक्रिया, छात्रों और शिक्षक की भागीदारी किस प्रकार की शिक्षा प्रणाली की विशेषता है?
अनौपचारिक शिक्षा
प्रौढ़ शिक्षा
दूरस्थ शिक्षा
औपचारिक शिक्षा
Answer
Option 4 : औपचारिक शिक्षा

17. सतत शिक्षा प्रक्रिया, छात्रों और शिक्षक की भागीदारी किस प्रकार की शिक्षा प्रणाली की विशेषता है?
अनौपचारिक शिक्षा
प्रौढ़ शिक्षा
दूरस्थ शिक्षा
औपचारिक शिक्षा
Answer 
Option 4 : औपचारिक शिक्षा

18. सतत शिक्षा प्रक्रिया, छात्रों और शिक्षक की भागीदारी किस प्रकार की शिक्षा प्रणाली की विशेषता है?
अनौपचारिक शिक्षा
प्रौढ़ शिक्षा
दूरस्थ शिक्षा
औपचारिक शिक्षा
Answer 
Option 4 : औपचारिक शिक्षा

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19. सतत शिक्षा प्रक्रिया, छात्रों और शिक्षक की भागीदारी किस प्रकार की शिक्षा प्रणाली की विशेषता है?
अनौपचारिक शिक्षा
प्रौढ़ शिक्षा
दूरस्थ शिक्षा
औपचारिक शिक्षा
Answer 
Option 4 : औपचारिक शिक्षा

20. सतत शिक्षा प्रक्रिया, छात्रों और शिक्षक की भागीदारी किस प्रकार की शिक्षा प्रणाली की विशेषता है?
अनौपचारिक शिक्षा
प्रौढ़ शिक्षा
दूरस्थ शिक्षा
औपचारिक शिक्षा
Answer 
Option 4 : औपचारिक शिक्षा

प्रश्न (1) : संयुक्त रूप से पढ़ना क्या है ?

  • जब शिक्षक द्वारा कोई सहायता नहीं दी जाती है
  • जब शिक्षक द्वारा सर्वाधिक सहायता दी जाती है
  • द्रुत गति से पढ़ना
  • धीमी गति से पढ़ना

प्रश्न (2) : मातृभाषा बच्चों को बनने में मदद करती है –

  • बुद्धिमान
  • आलसी/मंद-मति
  • अलग सोच या विचार रखने में सक्षम
  • अंजान

प्रश्न (3) : दिलचस्प घटना यह है कि भाषाएं ………… तरीके से सीखी जाती हैं

  • एक समान
  • उबाऊ
  • उत्पादक
  • गंभीर

प्रश्न (4) : स्वतन्त्र रूप से पढ़ना क्या है ?

  • मित्र/साथी/सहपाठी द्वारा की गई न्यूनतम सहायता
  • शिक्षक द्वारा दिए गए अधिकांश निर्देश
  • शिक्षक द्वारा प्रदान की जाने वाली न्यूनतम सहायता
  • शिक्षक द्वारा प्रदान की जाने वाली अधिकतम सहायता

प्रश्न (5) : बाल पत्रिकाएं बच्चों के लिए संभावनाओं की एक अच्छी स्रोत हैं

  • अर्थ ग्रहण करना सीखने के लिए
  • उन्हें प्रिंट-समृद्ध वातावरण प्रदान करने के लिए
  • पढ़ना सीखने के लिए
  • मस्ती करने के लिए

प्रश्न (6) : एक शिक्षक को भाषा कक्षा में बच्चों को ………….. के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करना चाहिए

  • खेलने
  • जोर से पढ़ने
  • आत्म-अभिव्यक्ति
  • लिखने

प्रश्न (7) : पढ़ने और लिखने की गतिविधियां

  • अलग होती हैं
  • परस्पर समानांतर होती हैं
  • परस्पर सम्बंधित नहीं होती हैं
  • कक्षा के अन्दर ही होती हैं

प्रश्न (8) : साक्षरता है

  • भाषा सीखने की एक आसान प्रक्रिया
  • स्कूल में दी जाने वाली एक सामान्य प्रक्रिया
  • एक जटिल विकास प्रक्रिया
  • बहुत कठिन प्रक्रिया

प्रश्न (9) : भाषा-कक्षा की प्राथमिकता क्या है ?

  • कक्षा को सुन्दर बनाना
  • त्रुटि-मुक्त लेखन सिखाना
  • पाठ का अर्थ निकालना सिखाना
  • बच्चों के लिए प्रिंट-समृद्ध वातावरण बनाना

प्रश्न (10) : कहानी,कविता, तुकबंदी आदि साहित्यिक विधाएं एक शिक्षक को बच्चों को ……………. संलग्न करने में मदद करती हैं

  • गतिविधियों में
  • कक्षा में
  • मूल्यांकन में
  • सार्थक और प्रसंगोचित तरीके से

प्रश्न (11) : पढ़ना अनिवार्य रूप से …………. की एक प्रक्रिया है

  • अर्थ-निर्माण
  • उच्चारण
  • आवाज के उतार-चढ़ाव
  • अर्थ-ग्रहण

प्रश्न (12) : एकाधिक भाषाओं का ज्ञान रखने वाले/बहुभाषी बच्चे होते हैं –

  • शांत
  • रचनात्मक और गंभीर विचारक
  • गंभीर विचारक
  • साहसिक

प्रश्न (13) : भाषा-कक्षा में शिक्षक पिक्चर टॉक अर्थात चित्रों के माध्यम से पाठ आधारित चर्चा का प्रयास करता है क्योंकि

  • यह बच्चों को व्यस्त रखने के लिए एक अच्छी गतिविधि है
  • यह विभिन्न वस्तुओं की पहचान में मदद करता है
  • यह परम्परागत पाठ को पढ़ने की दिशा में एक महत्त्वपूर्ण कदम है
  • बच्चों के लिए चित्रों के बारे में सीखने की एक अच्छी मनोरंजक गतिविधि है

प्रश्न (14) : लिखने की प्रक्रिया पढ़ने के समानांतर होती है क्योंकि

  • दोनों अंतर्संबंधित हैं
  • दोनों अलग हैं
  • उबाऊ होती है
  • इन्हें अलग-अलग करके नहीं देखा जा सकता है

प्रश्न (15) : बच्चों के लिए प्रिंट-समृद्ध वातावरण अनिवार्य है क्योंकि –

  • कक्षा में चर्चा करने में सहजता होती है
  • यह समझ के साथ पढ़ने के लिए प्रेरित करता है
  • इससे कक्षा आकर्षक और रंगीन बन जाती है
  • बातचीत करने में सहजता होती है

प्रश्न (16) : एक शिक्षक को बच्चों को पाठ से जोड़ने के लिए चाहिए कि वो

  • बच्चों को मौन पठन के लिए कहें
  • कक्षा में पाठ को जोर से पढ़ें
  • उनके दैनिक जीवन से सम्बंधित परिचित सन्दर्भों पर बात करें
  • बच्चों के साथ पाठ को जोर से पढ़ें

प्रश्न (17) : साइलेंट पीरियड/मूक अवधि क्या है ?

  • कुछ भी आत्मसात न करने की (नो-इन-टेक) की अवधि
  • कुछ भी नहीं सीखने (नो लर्निंग) की अवधि
  • स्वयं से बातचीत करते हुए सीखने की अवधि
  • मौन रहने की अवधि

प्रश्न (18) :भाषा का संज्ञानात्मक पहलू किस पर केन्द्रित है ?

  • सचेत रूप से पढ़ने पर
  • अर्थ-ग्रहण पर
  • मस्तिष्क कोशिकाओं का विकास
  • मानसिक प्रक्रिया और रणनीतियों पर

प्रश्न (19) : पढ़ने का अंतिम लक्ष्य है

  • जोर से और स्पष्ट पढ़ना
  • लय से पढ़ना
  • स्पष्टता से पढ़ना
  • पाठ से अर्थ ग्रहण करना
  • प्रलय
  • रचनात्मकता
  • विचार
  • राय

प्रश्न (21) : प्रभावी अधिगम के अवसरों के लिए एक शिक्षक को अवश्य प्रदान करना चाहिए

  • ऊंची आवाज में पढ़ने के सत्र
  • अतिरिक्त किताबें
  • सतत मूल्यांकन
  • बच्चों द्वारा खोजबीन करने की स्वतंत्रता

प्रश्न (22) : बच्चे भाषा की बारीकियों को समझते और खोजते हैं जब वे –

  • उनके शिक्षक को चुपचाप सुनें
  • जोर से पढ़ें
  • कक्षा चर्चा में भाग लें
  • LSRW (सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना) गतिविधियों में अधिक से अधिक संलग्न हों

प्रश्न (23) : निर्देशित पठन क्या है ?

  • जब शिक्षक द्वारा कम सहायता दी जाती है
  • जब शिक्षक द्वारा कोई निर्देश नहीं दिया जाता है
  • जब शिक्षक द्वारा सर्वाधिक निर्देश दिया जाता है
  • जब शिक्षक द्वारा कम निर्देश दिए जाते हैं

प्रश्न (24) : चित्र पठन में शामिल है

  • अर्थ-ग्रहण
  • मौखिक प्रतिभा
  • मौखिक कौशल और सोचने की क्षमता
  • सोच और अर्थ-ग्रहण

प्रश्न (25) : एक शिक्षक को अपने छात्रों को ध्वनि-विज्ञान का परिचय देना चाहिए

  • कक्षा की शुरुआत में
  • उनकी पहली भाषा वर्ग में
  • उनकी आरंभिक कक्षा में एक महीना पूरा करने के बाद
  • उस समय जब बच्चे भाषा के यांत्रिक पहलू को सीखने के लिए तैयार हों

प्रश्न (26) : पढ़ने का अंतिम लक्ष्य है –

  • शब्दों को हिस्से में तोड़ना ताकि श्रोतागण शब्दों को समझ सकें
  • पाठ को पढ़कर अर्थ ग्रहण करना
  • जोर से पढ़ना ताकि हर कोई सुन सके
  • उच्चारण ठीक करना

प्रश्न (27) : कक्षा में प्रिंट समृद्ध वातावरण का पर्याय है

  • एक कक्षा के अन्दर कहानी की किताब का कोना
  • बहुत सारे चार्ट से भरा कमरा
  • ऐसा कमरा जिसमें खिलौने हों
  • बाल साहित्य, चार्ट, बच्चों द्वारा किए गए कार्य, कहानियां
  • विचारधारा
  • रचनात्मक कौशल
  • समझ
  • व्यक्तित्व

प्रश्न (29) : भाषा सीखने में अंतराल अवधि क्या है ?

  • अभिव्यक्ति की एक आत्म-निहित प्रणाली का विकास
  • द्वितीय भाषा सीखने की प्रक्रिया
  • विचारों का विकास
  • लेखन की प्रक्रिया की शुरुआत

प्रश्न (30) : साक्षरता के आरंभिक वर्षों में बच्चे होते हैं –

  • संकोची
  • अत्यधिक उत्सुक
  • अपने आसपास की दुनिया की खोज-बीन करने के इच्छुक
  • निष्क्रिय

प्रश्न (31) : एक कौशल के रूप में पढ़ने के कौशल के लिए आवश्यक है

  • पूर्वज्ञान /अनुभव
  • ध्वन्यात्मक / श्रवण आधारित जागरूकता, पूर्वज्ञान और अनुमान लगाना
  • ध्वन्यात्मक / श्रवण आधारित जागरूकता और पूर्व कथन
  • अनुमान लगाना और पूर्व ज्ञान

प्रश्न (32) : बच्चों के समग्र विकास के लिए एक शिक्षक को ………………. गतिविधियों को सामूहिक रूप से तैयार करने की आवश्यकता होती है

  • LSRW (सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना)
  • पढ़ने और लिखने का कौशल
  • बोलने और लिखने का कौशल
  • पढ़ने और सुनने का कौशल

प्रश्न (33) : भाषा की कक्षा में ओपन एंडेड/मुक्त निर्देश की अत्यंत महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है क्योंकि

  • यह शिक्षक को कक्षा में बोलने का अधिकार देता है
  • यह बच्चों को बोलने की स्वतंत्रता देता है
  • यह शिक्षक द्वारा बच्चों के मूल्यांकन करने में सहायक है
  • बच्चों को अपने ज्ञान और अनुभव का विस्तार करने का अवसर प्राप्त होता है

प्रश्न (34) : एक सक्रिय शिक्षार्थी कौन है जो

  • कक्षा में चुपचाप पढ़े
  • कक्षा का मॉनिटर हो
  • कक्षा का शरारती बच्चा हो
  • कक्षा की गतिविधियों में भाग ले

प्रश्न (35) : पढ़ने के भाषाई पहलू इन कौशलों के विकास में विश्वास करते हैं

  • ग्राफो-फोनिक जागरूकता
  • अर्थ और वाक्य रचना की समझ
  • अर्थ विज्ञान, वाक्य रचना और व्यावहारिक समझ
  • ग्राफो-फोनिक जागरूकता, शब्दार्थ, वाक्य रचना और व्यावहारिकता

प्रश्न (36) : भाषा सार्थक सन्देश देती है यदि वह

  • सन्दर्भ हो
  • मातृभाषा के रूप में हो
  • औपचारिक हो
  • स्पष्ट हो

प्रश्न (37) : भाषा सीखने में सन्दर्भ का महत्त्व होता है क्योंकि इससे बच्चों को मदद मिलती है

  • कहानियाँ गढ़ने में
  • किसी शब्द विशेष के अर्थ को समझने में
  • पाठ का अर्थ निकालने और पढ़ने में
  • रटने में

प्रश्न (38) : सार्थक आधारभूत साक्षरता और संख्यात्मक कौशल प्राप्त करने वाले बच्चे होते हैं/रखते हैं-

  • औसत शिक्षार्थी
  • अच्छे वक्ता
  • सभी कक्षा में सीखने का उपयुक्त स्तर
  • अच्छे अंक

प्रश्न (39) : कक्षा में रखी पठन सामग्री

  • यथासंभव संख्या में हो
  • बाजार से खरीदी हुई हो
  • इतनी ऊँचाई पर जहाँ बच्चे उन्हें छूकर आसानी से पढ़ सकें
  • इतनी ऊँचाई पर जहाँ बच्चे उन्हें छू न सकें, ताकि वे सुरक्षित और यथावत रहें

प्रश्न (40) : मातृभाषा है

  • हिन्दी भाषा
  • एक बच्चा स्कूल में सर्वप्रथम जिस भाषा को सीखता है
  • बच्चे स्कूल में जिस भाषा का प्रयोग करते हैं
  • बच्चे द्वारा सीखी जाने वाली पहली भाषा
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