BPSC Headmaster Exam Objective Questions MCQ Bed Education


BPSC Headmaster Objective MCQ Questions & Answer
B.Ed (Education) Paper

“सीखने का आकलन”

प्रश्न (1) : अभिभावक घर पर बुनियादी साक्षरता को बढ़ावा और प्रोत्साहन….. सुनिश्चित करके दे सकते हैं-

  • डी- आई – वाई खिलौने
  • आयु उपयुक्त श्रेणी बद्ध कहानी पुस्तकें, खिलौने और हस्तकौशल्य वस्तुएँ
  • अनेक हस्तकौशल्य वस्तुओं की उपलब्धता
  • घेरा समय की व्यवस्था

प्रश्न (2) : बच्चे विविध पृष्ठभूमियों से आते हैं और विविध प्रकार के अवलोकन एक वास्तविक विस्तृत आंकड़ा प्रदान करते हैं जिस पर शिक्षक कर सकता है-

  • चिंतन और बच्चों से उनके प्रदर्शन के बारे में बातचीत
  • बच्चों के प्रदर्शन के बारे में चिंतन और अभिभावकों से बातचीत
  • चिंतन और सभी कार्यो के नमूने को पोर्टफोलियो मे रखना
  • बच्चों के साक्षरता और संख्याज्ञान प्रवीणता स्तर में सुधार लाने के लिए चिंतन और उपयुक्त योजना का विकास

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प्रश्न (3) : निम्नलिखित मे से कौन सा रूब्रिक को आकलन के साधन के रूप मे प्रयोग करने के लिए सही नहीं है –

  • एक शिक्षक के लिए बच्चे के लिए उत्तीर्ण /अनुत्तीर्ण करने का अवसर
  • आकलन की कसौटी
  • पूरा किया जाने के लिए कार्य का विवरण
  • आकलन के लिए आंकड़ा

प्रश्न (4) : छोटे बच्चों के एफएलएन के लिए सीखने और विकास के अवलोकन और आकलन के लिए निम्नलिखित तकनीक की आवश्यकता होती है-

  • पोर्टफोलियो
  • विविध उपकरण और आकलन की तकनीके
  • रेटिंग स्केल
  • जांच सूची

प्रश्न (5) : बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान प्रशिक्षण में शामिल होना चाहिए-

  • प्री – स्कूल और सभी प्राथमिक शिक्षकों को
  • प्री स्कूल और ग्रेड 1 और 2 के शिक्षकों को
  • प्री स्कूल और केवल ग्रेड 1 के शिक्षकों को
  • केवल प्री स्कूल शिक्षकों को

प्रश्न (6) : शिक्षण अधिगम युक्तियों में हास्य और मजा शामिल करने से सीखना बन जाता है-

  • मजेदार
  • जटिल एवं भ्रामक
  • चुनौतीपूर्ण और भ्रामक
  • सरल और बेहतर समझ के साथ प्रेरणादायक

प्रश्न (7) : आकलन सूचना शिक्षक की एफएलएन पठन सामग्री का निर्णय और नियोजन करने में सहायता करती है-

  • वास्तविक वृतांत लिखने और पोर्टफोलियो में संकलित करने के लिए
  • ध्यान पूर्वक अवलोकन के साथ 11वीं शती कौशलों का प्रयोग करते हुए बच्चों के सीखने को पढ़ाने और मार्गदर्शन करने के लिए
  • शिक्षक डायरी लिखने और स्कूल के मुख्याध्यापक को रिपोर्ट करने के लिए
  • बच्चों के सीखने को सतर्क अवलोकन के साथ उपयुक्त शिक्षण विधि का प्रयोग करते हुए पढ़ाने और मार्गदर्शन करने के लिए

प्रश्न (8) : पढ़ने का बहाना करने के लिए एक गतिविधि है-

  • बुनियादी साक्षरता
  • बुनियादी श्रवण
  • बुनियादी संप्रेषण
  • बुनियादी सृजनात्मकता

प्रश्न (9) : गतिविधियों में बच्चों की सक्रिय संलग्न ता प्राप्त करने के लिए प्रमुख है-

  • 460 डिग्री
  • 260 डिग्री
  • 560 डिग्री
  • 360 डिग्री

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प्रश्न (10) : आकलन नियोजित व्यवस्थित और संचरित होता है और…. का अभिन्न अंग होता है-

  • घर पर सीखना
  • पाठ्यचर्या / पाठ्यक्रम
  • बच्चों का मार्गदर्शन
  • समूह गतिविधियां

प्रश्न (11) : बाल केंद्रित समय पर किया गया आकलन बच्चों को स्कूल के लिए तैयार होने और… में मदद करेगा-

  • उन्हें स्वस्थ दुरुस्त और साक्षर व्यक्ति के रूप में विकसित करने
  • उन्हें स्वस्थ संज्ञानात्मक और भावात्मक रूप से सक्षम व्यक्ति के रूप में विकसित करने
  • उन्हें साक्षर व्यक्ति के रूप में विकसित करने
  • उन्हें ईश्वर से डरने वाले व्यक्ति के रूप में विकसित करने

प्रश्न (12) : शिक्षकों को आदर्श साक्षर / गणितीय व्यवहार की आवश्यकता होती है-

  • शिक्षक डायरी लिखते समय
  • अभिभावकों से बात करते समय
  • घर के लिए काम सौंपते समय
  • गतिविधियों के लिए निर्देश देते समय

प्रश्न (13) : 360 डिग्री रिपोर्ट कार्ड में शामिल होगा-

  • साक्षरता और संख्याज्ञान पहलू
  • केवल शैक्षिक पहलू
  • सृजनात्मक और मनो सामाजिक पहलू
  • एक बच्चे के व्यक्तित्व के सभी पहलू

प्रश्न (14) : शिक्षक को सकारात्मक होना चाहिए….. के लिए-

  • प्रत्येक बच्चे की सीखने
  • प्रत्येक लड़की के सीखने
  • शारीरिक रूप से विकलांग बच्चे के सीखने
  • सीखने की क्षमता वाले बच्चे

प्रश्न (15) : पहेलियों पर काम करना और उन्हें सुलझाना बुनियादी संख्याज्ञान की गतिविधि है किंतु यह भी संकेत करती है-

  • सूक्ष्म गत्यात्मक योग्यताएं
  • लेखन कौशल
  • रंग भरने की योग्यता
  • घसीटा मारना / काटा पीटी योग्यताएं

प्रश्न (16) : गणितीय हस्त कौशल क्षेत्र में नहीं होता-

  • पहेलियां मिलान कार्ड्स लेसिंग कार्ड्स
  • डोरी और मोती जोड़-तोड़ वाली वस्तुएं और छोटे खिलौने
  • पेंट और ब्रुश
  • छोटे खिलौने जैसे कार ट्रक पशु मानव आकृतियां

प्रश्न (17) : हम बुनियादी अवस्था में बच्चों को एफ एल एन सीखने के लिए निम्न द्वारा प्रोत्साहित करते हैं-

  • बाल साहित्य
  • खेल आधारित, गतिविधि आधारित, ठोस अनुभवों और खिलौने / खेल
  • गतिविधि वर्कशीट
  • खिलौने और खेल

प्रश्न (18) : एफ एल एन में आकलन का उद्देश्य है-

  • बुनियादी अवस्था पर काम करने वाले शिक्षकों को बच्चों के साथ साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए सीखने के स्तर के बारे में अमूर्त सूचना
  • बाल वाटिका अवस्था पर काम करने वाले शिक्षकों को बच्चों के साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए सीखने के स्तर के बारे में बुनियादी सूचना प्रदान करना
  • प्राथमिक स्कूल शिक्षा अवस्था पर काम करने वाले शिक्षकों के साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए सीखने के स्तर के बारे में कुछ सूचना प्रदान करना
  • बुनियादी अवस्था पर काम करने वाले शिक्षकों को बच्चों के साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए सीखने के स्तर के बारे में ठोस सूचना प्रदान करना

प्रश्न (19) : जारी आकलन सूचना… के लिए आवश्यक है-

  • विकासात्मक उपयुक्त एफ एल एन कार्यक्रम के नियोजन एवं कार्यान्वयन
  • एफ एल एन कार्यक्रम के लिए संसाधन एकत्र करना
  • बच्चों के क्षेत्र भ्रमण के नियोजन
  • एफ एल एन कार्यक्रम के लिए गतिविधि क्षेत्रों का निर्माण

प्रश्न (20) : जब एक बच्चा खिलौनों को एक पंक्ति में सबसे बड़े से सबसे छोटे की ओर देख रहा हो तो शिक्षक वास्तव में बच्चे की… में प्रगति का अवलोकन कर रहा है-

  • बुनियादी संख्या ज्ञान के तहत समस्या समाधान
  • बुनियादी संख्या ज्ञान के तहत नमूने बनाना
  • बुनियादी संख्या ज्ञान के तहत गिनने का कौशल
  • बुनियादी संख्या ज्ञान के तहत क्रमबद्ध करने का कौशल

प्रश्न (21) : गणित या हस्त कौशल क्षेत्र शिक्षकों को बच्चों के बारे में एक अपरिपक्व आकलन प्रदान करेगा-

  • लेखन कौशल
  • सामग्री को संभालना
  • संगीत की समझ
  • संज्ञानात्मक विकास

प्रश्न (22) : बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए आकलन…. सुनिश्चित करने में सहायता करता है-

  • बच्चों के सृजनात्मक कौशल
  • सीखने की योग्यताओं या सम्भाव्य योग्यताओं की प्रारंभिक पहचान
  • एफ एल एन में समस्या क्षेत्र
  • एफ एल एन में कमजोर क्षेत्र

प्रश्न (23) : बच्चों के अवलोकन और विश्वसनीय सूचना एकत्र करने का तरीका नहीं है-

  • रेटिंग स्केल
  • वृतांत अभिलेख
  • साथी शिक्षक से बात करना
  • जांच सूची

प्रश्न (24) : बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान की शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में खिलौना आधारित शिक्षण विधि को एकीकृत करने का अंतिम लक्ष्य है-

  • बच्चों की समीक्षात्मक चिंतन सृजनात्मक संवाद करने विकासात्मक उपयुक्त पुस्तकों का आनंद लेने समीक्षात्मक ढंग से अभिव्यक्त करने और समस्या
  • बच्चों की समीक्षात्मक चिंतन सृजनात्मक सोच संवाद करने विकासात्मक अनुपयुक्त पुस्तकों का आनंद लेने स्वतंत्रता पूर्वक अभिव्यक्त करने और समस्या समाधान
  • बच्चों की समीक्षात्मक चिंतन सृजनात्मक सोच संवाद करने उच्च श्रेणी की पुस्तकों का आनंद लेने, स्वतंत्रता पूर्वक अभिव्यक्त करने और समस्या समाधान
  • बच्चों की समीक्षात्मक चिंतन सृजनात्मक सोच संवाद करने उच्च श्रेणी की विकासात्मक उपयुक्त पुस्तकों का आनंद लेने स्वतंत्रता पूर्वक अभिव्यक्त करने

प्रश्न (25) : किए हुए आकलन को अभिभावकों को संप्रेषित किया जाना आवश्यक है –

  • शैक्षणिक वर्ष के अंत में
  • उपर्युक्त पूर्व निर्धारित अंतराल पर
  • 6 महीने के पश्चात
  • प्रत्येक टीम या प्रोजेक्ट की समाप्ति पर

प्रश्न (26) : एक एचपीसी हॉलिस्टिक प्रोग्रेस कार्ड के संकेतों में शामिल है-

  • 21वीं शती कौशल जैसे की समीक्षात्मक चिंतन समस्या समाधान सृजनात्मकता संप्रेषण संरचना और सहयोग
  • 21वीं शती कौशल जैसे की समीक्षात्मक चिंतन बदला प्रबंधन समस्या समाधान सृजनात्मक संप्रेषण और सहयोग
  • 21वीं शती कौशल जैसे की समीक्षात्मक चिंतन समस्या समाधान सृजनात्मकता संप्रेषण और सहयोग
  • 21 शती कौशल जैसे की समीक्षात्मक चिंतन उपभोक्ता समस्या समाधान सृजनात्मकता संप्रेषण और सहयोग

प्रश्न (27) : कक्षा पुस्तकालय या साक्षरता क्षेत्र में निम्नलिखित नहीं होता-

  • लेखन क्षेत्र
  • पठ्न पुस्तक क्षेत्र
  • पुस्तक निर्माण क्षेत्र
  • ब्लॉक बिल्डिंग

प्रश्न (28) : एच पी सी कार्ड घर और स्कूल के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी होगा और इसके साथ नियमित अभिभावक शिक्षक मीटिंग होगी-

  • बच्चों की समग्र शिक्षा में सरपंच और समुदाय के साथ संयुक्त होने के लिए
  • बच्चों के समग्र शिक्षा और विकास में परिवारों के सहोदर भाई बहनों को सहभागी बनाने के लिए
  • बच्चों की समग्र शिक्षा और विकास में अभिभावकों और सरपंच को सक्रिय रूप से सहभागी बनाने के लिए
  • अपने बच्चों की समग्र शिक्षा और विकास में अभिभावकों / परिवारों को सक्रिय से सहभागी बनाने के लिए

प्रश्न (29) : खिलौने और शैक्षणिक खेल सामग्री को विकासात्मक रूप से उपयुक्त सांस्कृतिक रूप से उचित और….. होना चाहिए-

  • सभी बच्चों की रुचियों उसे जुड़ा और सीखने के प्रतिफलों से सुयोजित
  • सभी बच्चों की रुचियों से जुड़ा और अपने घर के परिवेश से सुयोजित
  • सभी बच्चों की रुचियों से जुड़ा और सीखने के प्रति फलों से सुयोजित
  • सभी बच्चों की रुचियों से जुड़ा और पूर्व ज्ञान से सुयोजित

प्रश्न (30) : एक बच्चा एक पंक्ति में रखी वस्तुओं को छू और गिन रहा है शिक्षक बच्चे की… में प्रगति का अवलोकन कर रहा है-

  • बुनियादी साक्षरता
  • बुनियादी संख्या ज्ञान
  • सामाजिक भावात्मक विकास
  • सूक्ष्म गत्यात्मक कौशल

प्रश्न (31) : कक्षा में वह कौन से क्षेत्र होते हैं जहां बच्चों को विकास के विशिष्ट क्षेत्र से संबंधित प्रायोगिक सामग्री मिलती है-

  • अध्ययन केंद्र
  • संगीत केंद्र
  • देखभाल केंद्र
  • सीखने के गतिविधि केंद्र

प्रश्न (32) : शिक्षक को द्वितीय भाषा पर बल नहीं देना चाहिए-

  • यदि बच्चा इंग्लिश बोलता है
  • यदि बच्चा सहज नहीं है
  • यदि बच्चा हिंदी बोलता है
  • यदि बच्चा किसी भी भिन्न भाषा पृष्ठभूमि से आता है

प्रश्न (33) : परिभाषा से, 360 रिपोर्ट हैं-

  • समग्र और त्रिआयामी
  • समग्र और एकल आयामी
  • समग्र और बहुआयामी
  • समग्र और द्विआयामी

प्रश्न (34) : जब शिक्षक बच्चे से कहानी की पुस्तक का मुख्य आवरण और पीछे का आवरण दिखाने को कहता है तो शिक्षक… में प्रगति का अवलोकन कर और आकलन कर रहा है-

  • बुनियादी साक्षरता
  • बुनियादी ईवीएस पर्यावरण अध्ययन
  • बुनियादी सूचना गत्यात्मक कौशल
  • बुनियादी संख्या ज्ञान

प्रश्न (35) : खिलौने वाले टेलीफोन और बोलती पुस्तकें तकनीकी सहायता प्राप्त खिलौने हैं जो काफी हद तक …को बढ़ावा देते हैं-

  • संख्या ज्ञान कौशलों
  • भावात्मक विकास
  • भाषा और संप्रेषण कौशलों
  • लेखन कौशलों

प्रश्न (36) : नई शिक्षा नीति 2020 के अनुसार स्कूल आधारित आकलन के लिए सभी बच्चों का कार्ड जो अभिभावकों को संप्रेषित किया जाएगा होगा-

  • सृजनात्मक स्वरूप का
  • समग्र स्वरूप का
  • प्रगतिशील स्वरूप का
  • भविष्य वादी स्वरूप का-

प्रश्न (37) : कौन सा पोर्टफोलियो का हिस्सा नहीं है-

  • फोटोग्राफ
  • ड्राइंग
  • कक्षा में उत्तर देना
  • कार्य पत्रिका

प्रश्न (38) : एफ़ एल एन में शिक्षक बच्चों का सबसे अच्छा काम एकत्रित करता है और उसे एक फाइल फोल्डर में सीखने के प्रमाण के रूप में रखता है फोल्डर को कहा जाता है-

  • कला फोल्डर
  • पोर्टफोलियो
  • उपस्थित रिकॉर्ड

प्रश्न (39) : बुनियादी और प्रारंभिक स्तर पर आने वाले बच्चों का आय वर्ग क्या होता है-

  • 3 से 5 वर्ष
  • 3 से 8 वर्ष
  • 3 से 4 वर्ष
  • 3 से 11 वर्ष

प्रश्न (40) : निम्नलिखित में से कौन सी एफ एल एन गतिविधि नहीं है-

  • कहानी सुनना और कहानी के बारे में बात करना
  • पेंसिल को निर्दिष्ट डिब्बे में रखना
  • गणितीय शब्दावली का प्रयोग करना
  • कक्षा गतिविधियों के समय निर्देशों का पालन करना

बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान

प्रश्न (1) : बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान के संदर्भ में विद्यालय विकास योजना हेतु इनमें से क्या आवश्यक है?

  • प्रशासनिक कार्य
  • 3-9 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों की विकास संबंधी आवश्यकताओं की योजना बनाना
  • विद्यालय का तकनीकी उन्नयन
  • स्टाफ़ का व्यावसायिक विकास

प्रश्न (2) : एक शिक्षाशास्त्रीय नेतृत्वकर्ता की भूमिका है।

  • बच्चों के लिए विभिन्न शैक्षणिक अभ्यासों पर शिक्षकों को प्रशिक्षित करना
  • बच्चों को अनुशासित करना
  • अभिभावक को गलत सूचना प्रदान करना
  • ग्रेड देने के क्रम में बच्चों का आकलन करना

प्रश्न (3) : निम्नलिखित में से कौन-सा बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान का विकासात्मक लक्ष्य नहीं है?

  • बच्चों का प्रभावी पाठक बनना
  • बच्चों का प्रभावी संचारक बनना
  • बच्चों का संबद्ध विद्यार्थी बनना और तात्कालिक माहौल से जुड़ना
  • बच्चों का स्वास्थ्य और कल्याण बनाए रखना

प्रश्न (4) : 3-9 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के साथ व्यवहार करते समय एक नेतृत्वकर्ता का सही रवैया क्या होना चाहिए?

  • भेदभावपूर्ण रवैया
  • कठोर व्यवहार
  • सख्त आचरण
  • सकारात्मक और लचीली मानसिकता

प्रश्न (5) : शिक्षाशास्त्रीय नेतृत्व विशेषज्ञता का एक व्यापक क्षेत्र है जिसमें एक नेतृत्वकर्ता के पास……. होने की आवश्यकता होती है

  • 3-9 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए उपयोगी शिक्षाशास्त्रों का गहन ज्ञान
  • 6-14 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए लेन-देन परक शिक्षाशास्त्र का ज्ञान
  • प्राथमिक कक्षा के शिक्षण विषयों की समझ
  • प्रयोगात्मक मॉडल की समझ

प्रश्न (6) : विज़न के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सत्य नहीं है?

  • विज़न स्टेटमेंट में भविष्य के प्रयोजनों की झलक मिलनी चाहिए
  • विज़न को एक दिशा में होना चाहिए
  • भविष्य दृष्टि की कोई निर्दिष्ट समय-सीमा नहीं होती है
  • विज़न मूल्य संचालित होना चाहिए

प्रश्न (7) : परिवर्तनकारी नेतृत्व के लिए इनमें से कौन-सा सही नहीं है?

  • एक साझी विज़न का निर्माण
  • शिक्षकों का व्यावसायिक विकास
  • वित्तीय प्रबंधन
  • शिक्षकों को प्रेरित करना

प्रश्न (8) : विद्यालय किस प्रकार विभिन्न परिवारों को बाल शिक्षा में शामिल नहीं कर सकते हैं?

  • परिवारों के साथ जानकारी और ज़िम्मेदारी साझा करके
  • परिवारों की आवश्यकताओं को संबोधित करके
  • विद्यार्थियों को केवल गृहकार्य देकर
  • परिवारों के साथ जुड़ाव पर भरोसा करके

प्रश्न (9) : नेतृत्व के किस मॉडल में, बच्चों की सांस्कृतिक और भाषाई पृष्ठभूमि के आधार पर विद्यालयी प्रक्रियाओं को निर्मित करने की बात की जाती है

  • नवाचारी नेतृत्व
  • रणनीतिक नेतृत्व
  • संदर्भ-विशिष्ट नेतृत्व
  • अकादमिक नेतृत्व

प्रश्न (10) : एक नेतृत्वकर्ता का वह गुण, जो प्रारंभिक स्तर पर सीखने के लिए उपयुक्त नहीं है

  • भरोसा पैदा करना
  • सत्तावादी होना
  • बच्चे को केंद्र में रखना
  • लचीली मानसिकता

प्रश्न (11) : एक बच्चा अपने बाएँ हाथ से लिखता है और इस तरह काम करने में सहज है, उसे चाहिए

  • दाएँ हाथ से लिखने के लिए तैयार करना
  • चिकित्सा सहायता लेने के लिए भेजना
  • हतोत्साहित करना
  • उसकी पसंद को प्रोत्साहित करना

प्रश्न (12) : बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान की अवधारणा…. बच्चों पर लागू होती है।

  • 3-9 वर्ष आयु वर्ग के
  • 6-14 वर्ष आयु वर्ग के
  • 5-13 वर्ष आयु वर्ग के
  • 3-10 वर्ष आयु वर्ग के

प्रश्न (13) : बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान (एफ.एल.एन.) को सुदृढ़ करने हेतु विद्यालय नेतृत्व के लिए कौन-सा मॉडल उपयुक्त नहीं है?

  • परिवर्तनकारी नेतृत्व
  • अनुकूलक नेतृत्व
  • सहयोगात्मक नेतृत्व
  • अकादमिक नेतृत्व

प्रश्न (14) : इनमें से कौन सी अवधारणा विद्यालयों में बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान (FLN) के नेतृत्व हेतु प्रासंगिक नहीं है?

  • बच्चे प्रेरित विद्यार्थी बनते हैं
  • समुदाय और अभिभावक के साथ संवाद नहीं करना
  • सांस्कृतिक रूप से उत्तरदायी शिक्षण संसाधनों के प्रभावी उपयोग को सक्षम करना
  • 3-9 वर्ष आयु वर्ग के लिए प्रासंगिक शिक्षाशास्त्र पर शिक्षकों की कोचिंग

प्रश्न (15) : हितधारकों के साथ सहयोगात्मक प्रक्रिया….. प्रोत्साहित कर सकती हैं।

  • बच्चों की पढ़ने की आदतों को
  • शिक्षकों के बीच समय की पाबंदी को
  • विद्यार्थियों के बीच रचनात्मकता को
  • विद्यार्थियों के सीखने के प्रतिफलों हेतु साझा जवाबदेही को

प्रश्न (16) : शिक्षकों को नयी जानकारी प्रस्तुत करनी चाहिए और इसे उन चीजों के साथ जोड़ना चाहिए, जिन्हें बच्चे

  • पहले से ही जानते हैं
  • नहीं जानते हैं
  • जानना नहीं चाहते हैं
  • सीखने के लिए प्रतिरोधी हैं

प्रश्न (17) : 3-9 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिए इनमें से कौन-सा शिक्षाशास्त्र प्रासंगिक नहीं है?

  • खेलपरक
  • सुकरात संवाद
  • गतिविधि आधारित
  • खिलौना आधारित

प्रश्न (18) : एक नेतृत्वकर्ता 3-6 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को के माध्यम से संलग्न कर सकता है।

  • व्याख्यान विधि
  • प्रदर्शन विधि
  • खेल आधारित शिक्षाशास्त्र
  • वैज्ञानिक प्रयोगों

प्रश्न (19) : विद्यालय नेतृत्व कर सकता है –

  • बच्चों के बीच सुदृढ़ प्रारंभिक अधिगम क्षमता का निर्माण
  • विद्यालय प्रमुख के दिन-प्रतिदिन के प्रबंधन में मदद
  • विद्यालय प्रमुख में अनुशासन लाना
  • शिक्षक प्रबंधन में सहायता

प्रश्न (20) : इनमें से कौन विद्यालय-परिवार-समुदाय के बीच एक प्रकार की भागीदारी नहीं है?

  • संचार करना
  • पालन-पोषण करना
  • सहभागिता करना
  • स्वयंसेवा (वालंटियर) करना

प्रश्न (21) : इनमें से कौन शिक्षाशास्त्रीय नेतृत्व के ढांचे का हिस्सा नहीं है?

  • सीखने-सिखाने की प्रक्रियाओं को सक्षम करना
  • विज्ञान प्रयोगशालाओं में प्रयोगों का नेतृत्व करना
  • विज़न एवं पाठ्यचर्या लक्ष्यों को परिभाषित करना
  • हितधारकों के साथ नेटवर्क बनाना

प्रश्न (22) : इनमें से किसे एक “प्रवेश द्वार कौशल” के रूप में माना जा सकता है जो औपचारिक विद्यालयी शिक्षा प्रक्रियाओं में बच्चे के प्रवेश को चिह्नित करता है?

  • प्रारंभिक पठन एवं लेखन कौशल
  • प्रारंभिक साक्षरता और संख्या ज्ञान कौशल
  • प्रारंभिक बोलने के कौशल
  • प्रारंभिक गणितीय कौशल

प्रश्न (23) : निम्नलिखित में से कौन ‘लर्निंग एट होम’ (घर पर सीखना) की भागीदारी के प्रकार में शामिल नहीं है?

  • बच्चों की सीखने की ज़रूरतों, रुचियों और ताकतों के बारे में समझने में अभिभावक की मदद करना
  • यदि अभिभावक निरक्षर हैं, तो उनके साथ भेदभाव करना
  • शिक्षकों का अभिभावक के साथ चर्चा करना कि वे घर पर सीखने का माहौल कैसे बना सकते हैं
  • अभिभावक के साथ उन गतिविधियों की एक सूची साझा करना, जो वह सीखने में सहायता के लिए घर पर कर सकते हैं

प्रश्न (24) : 3-9 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के सीखने के आकलन हेतु उपयुक्त रणनीतियों में से एक होगी

  • बच्चों को निर्धारित दिनचर्या का पालन करने के लिए कहना
  • मासिक परीक्षण करना
  • चित्रात्मक जानकारी एकत्र करना
  • विविध गतिविधियां करते हुए बच्चों का अवलोकन करना

प्रश्न (25) : नेतृत्वकर्ता पूर्व-प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के साथ प्रभावी संबंध कैसे बना सकता है?

  • बच्चों की विकासात्मक आवश्यकताओं के बारे में शिक्षकों के साथ चर्चा करके और योजना बनाकर
  • शिक्षकों को एक सख्त दिनचर्या का पालन करने के लिए कहकर
  • विद्यालय खाते का विवरण साझा करके
  • शिक्षकों को 3-6 वर्ष की आयु के बच्चों को पढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करके

प्रश्न (26) : विद्यालय में प्रातःकाल आगमन समय को बनाये रखने के लिए पहली कक्षा के शिक्ष को कौन-सी रणनीति अपनानी चाहिए?

  • देर से आने वालों को विद्यालय प्रमुख के कार्यालय में भेजना
  • बच्चों के लिए सामूहिक पठन जैसे नियमित आगमन कार्यों की शुरुआत करना, ताकि उन्हें समय पर आने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके
  • बच्चों को कुछ न कहना
  • आगमन समय के आधार पर अंक पाने और खोने की प्रणाली

प्रश्न (27) : सहयोगात्मक नेतृत्व की विशेषताओं में से एक है –

  • बच्चों का संज्ञानात्मक विकास
  • बच्चों का सामाजिक-भावनात्मक विकास
  • साक्षरता और संख्यात्मक विकास
  • हितधारकों के बीच परस्पर विश्वास और सम्मान का निर्माण

प्रश्न (28) : बच्चों की तर्क करने और दैनिक जीवन में सरल संख्यात्मक अवधारणाओं को प्रयोग करने की क्षमता को …..के भाग के रूप में माना जा सकता है।

  • प्रारंभिक साक्षरता
  • प्रारंभिक संख्या ज्ञान
  • प्रारंभिक श्रवण
  • प्रारंभिक मापन

प्रश्न (29) : शिक्षाशास्त्रीय नेतृत्वकर्ताओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी विद्यालयी प्रक्रियाओं में …………

  • प्रधानाचार्य केंद्र में रहे
  • शिक्षक केंद्र में रहे
  • विद्यालय केंद्र में रहे
  • बच्चे केंद्र में रहें

प्रश्न (30) : शिक्षाशास्त्रीय नेतृत्व सकारात्मक रूप से प्रभाव डालता है

  • नेतृत्वकर्ता के कल्याण पर
  • बच्चों की सीखने की क्षमता पर
  • शिक्षक व्यवहार पर
  • विद्यालय की चारदीवारी के निर्माण पर

प्रश्न (31) : निम्नलिखित में से कौन एक अनुकूलक नेतृत्वकर्ता की विशेषता नहीं है?

  • लोगों की नहीं सुनना
  • भरोसा पैदा करना
  • प्रभाव डालना
  • कठिन और बहुआयामी चुनौतियों का सामना करना

प्रश्न (32) : प्रभावी विद्यालय-अभिभावक के जुड़ाव में विश्वास करने वाले नेतृत्वकर्ताओं के यह कहने की अधिक संभावना है कि

  • केवल अंग्रेजी बोलने वाले अभिभावक ही अपने बच्चों की मदद कर सकते हैं
  • सभी अभिभावक अपने बच्चों का समर्थन कर सकते हैं
  • केवल कुछ अभिभावक ही अपने बच्चों का समर्थन कर सकते हैं
  • गरीब अभिभावक अपने बच्चों का समर्थन नहीं कर सकते

प्रश्न (33) : एक नेतृत्वकर्ता को 3-9 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के आकलन का आयोजन करना चाहिए

  • उन्हें वर्गीकृत करने के लिए
  • रैंक के अनुसार उन्हें रोक रखने के लिए
  • उनकी ग्रेडिंग के लिए
  • उनकी क्षमता, आवश्यकता और रुचियों का आकलन करने के लिए

प्रश्न (34) : सहयोगात्मक नेतृत्व की विशेषताओं में से एक है –

  • हितधारकों के बीच परस्पर विश्वास और सम्मान का निर्माण
  • साक्षरता और संख्यात्मक विकास
  • बच्चों का सामाजिक-भावनात्मक विकास
  • बच्चों का संज्ञानात्मक विकास

प्रश्न (35) : बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान के संदर्भ में वयस्क और बच्चे के बीच क्या संबंध होना चाहिए?

  • भयमुक्त और आनंदपूर्ण
  • शिक्षक-विद्यार्थी
  • भावनात्मक दूरी बनाए रखना
  • अनुशासन परक

प्रश्न (36) : बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान (एफ.एल.एन.) को सुदृढ़ करने हेतु विद्यालय नेतृत्व के लिए कौन-सा मॉडल उपयुक्त नहीं है?

  • अनुकूलक नेतृत्व
  • अकादमिक नेतृत्व
  • परिवर्तनकारी नेतृत्व
  • सहयोगात्मक नेतृत्व

प्रश्न (37) : कक्षा 3 बच्चों के लिए सीखने का एक महत्वपूर्ण चरण है, क्योंकि यह बदलाव का प्रतीक है।

  • ‘पढ़ने के लिए सीखना’ से ‘लिखने के लिए पढ़ना’ में
  • ‘लिखने के लिए सीखना’ से ‘सीखने के लिए पढ़ना’ में
  • ‘लिखने के लिए सीखना’ से ‘लिखने के लिए पढ़ना’ में
  • ‘पढ़ने के लिए सीखना’ से ‘सीखने के लिए पढ़ना’ में

प्रश्न (38) : एक पाठ को सटीकता, गति, अभिव्यक्ति और समझ के साथ पढ़ने की क्षमता, जो बच्चों को पाठ से अर्थ निकालने के लिए सक्षम बनाना, कहलाता है।

  • कूटवाचन (डिकोडिंग)
  • पढ़ने की समझ
  • धाराप्रवाह पढ़ना
  • मौखिक भाषा विकास

प्रश्न (39) : ‘संचार’ की भागीदारी के प्रकार में शामिल है

  • यह विश्वास करना कि अभिभावक बच्चों के सीखने को प्रोत्साहित नहीं कर सकते
  • अभिभावक से बात न करना
  • अभिभावक के साथ बच्चों के पोर्टफोलियो पर नियमित रूप से चर्चा करना
  • अभिभावक को सूचित करना कि उनके बच्चे कार्य-प्रदर्शन में सक्षम नहीं हैं

प्रश्न (40) : उस पद को चिह्नित करें, जिसे विद्यालय में बच्चे की प्रगति में सीखने के अंतराल (लर्निंग गेप) को लगातार बढ़ने के रूप में समझा जा सकता है

  • सीखने की क्षमता में संचयी कमी
  • सीखने की क्षमता में कुल कमी
  • पढ़ने की क्षमता में कुल कमी
  • लिखने की क्षमता में संचयी कमी

 खिलौनों द्वारा सीखने की कला

प्रश्न (1) : किस स्टेज पर खिलौनों द्वारा सीखने की सबसे अधिक आवश्यकता होती है?

  • उच्चतर शिक्षा स्टेज
  • फ़ाउंडेशल और प्रीप्रेटरी स्टेज
  • सैकेंडरी स्टेज
  • मिडिल स्कूल स्टेज

प्रश्न (2) : बच्चों में छोटे समूहों में शांत खेल को सुनिश्चित करने के लिए कौन – सा विचार अच्छा है?

  • एक पुस्तक कोने का सृजन
  • एक रचनात्मक कोने का सृजन
  • एक स्वीकारोक्ति बूथ का सृजन
  • एक खेल क्षेत्र का सृजन

प्रश्न (3) : स्वदशी खिलाने बच्चों को किसके साथ सबद्ध करते है?

  • संस्कृति
  • टैक्नोलॉजी
  • कक्षा
  • परिवार

प्रश्न (4) : बुनियादी स्टेज पर खिलौनों की शुरूआत करने का उद्देश्य है-

  • समुदाय में समता लाना
  • कम आयु से ही अनुभवात्मक सीखने को बढ़ावा देना
  • खिलौने वालों को पुन: स्थापित करना
  • गरीबी दूर करना

प्रश्न (5) : फ़ाउंडेशनल स्टेज पर खेल व गतिविधि आधारित पद्धति को क्रियान्वित करने का आवश्यक घटक क्या है?

  • शिक्षण उन्मुखी परिवेश
  • बाल अनुकूल परिवेश
  • पूर्णयता औपचारिक परिवेश
  • शिक्षक शासित परिवेश

प्रश्न (6) : निम्नलिखित में से पारंपरिक इमारत खिलौना पहचानें-

  • जेंगा
  • स्टैकर्स
  • जिगसॉ पज़ल्स
  • लीगोज़

प्रश्न (7) : निम्नलिखत में से कौन – साडी – आई – वाई आइडिया नहीं है?

  • बाज़ार से खिलौना हवाई जहाज खरीदना और इसके साथ
  • कागज़ के प्यालों/ इस्तेमाल किए हुए केंस से खिलौना टेलीफ़ोन
  • टॉयलेट रोल्स की सहायता से खिलौना रेलगाड़ी बनाना
  • शटलकॉक बॉक्स की सहायता कैलाइडोस्कोप बनाना

प्रश्न (8) : बच्चों के लिए खिलौने के चयन के लिए निम्नलिखित में से कौन – सा मार्गदर्शक मानदंड होना चाहिए?

  • खेल सामग्री खाने योग्य है।
  • खिलौना बच्चे की आयु के उपयुक्त है।
  • खिलौना महँगा है।
  • खिलौना आकर्षक दिखता है।

प्रश्न (9) : किसने कहा है – “खेल भाषा और विचार के विकास में सहायक होते हैं।”

  • हॉवर्ड गार्डनर
  • लेव वायगोत्सकी
  • जॉन डीबे
  • रॉबर्ट स्टर्नबर्ग

प्रश्न (10) : रिंग सेट पज़ल्स किस प्रत्यय को सीखने में सहायता करते हैं?

  • वर्गीकरण
  • जोड़
  • क्रमबद्धता
  • घटा

प्रश्न (8) : गुजरात में ‘सेट ऑफ किचन यूटेन्सिल्स’ खिलौने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा नाम लोकप्रिय है?

  • कैलाइडोस्कोप
  • ढिंगली
  • नेस्टिंग डॉल्स
  • रसोई

प्रश्न (12) : निम्नलिखित में से कौन – सा खेल लोकप्रिय पारंपरिक भारतीय खेल नहीं है?

  • फेंको और लपको
  • क्रिकेट
  • कबड्डी
  • पोशम – पा – भई – पोशमा – पा

प्रश्न (13) : कक्षा में बच्चों को अपने लाने की अनुमति होनी चाहिए।

  • खिलौने और गेम्स
  • गैजेट्स
  • मोबाइल
  • कंप्यूटर

प्रश्न (14) : खिलौनों और शैक्षिक खेल सामग्री को नहीं होना चाहिए- विकासात्मक उपयुक्त

  • सभी बच्चों की रुचियों से जुड़ा हुआ
  • सीखने के प्रतिफलों के साथ संरेखित
  • सांस्कृतिक रूप से अप्रासंगिक
  • विकासात्मक उपयुक्त

प्रश्न (15) : खिलौने छोटे बच्चों की किसमें सहायता करते हैं?

  • धार्मिक रिवाज़ों का विकास
  • राजनीतिक विकास
  • संज्ञानात्मक विकास
  • आर्थिक विकास

प्रश्न (16) : खिलौनों का इतिहास कितना पुराना है?

  • मौर्य काल
  • सिंधु घाटी काल
  • ऋगवैदिक काल
  • प्रागऐतिहासिक काल

प्रश्न (17) : निम्नलिखित में से कौन-सा तकनीकी आधारित खेल हैं?

  • कंचों का खेल
  • कैरम बोर्ड
  • वीडियो गेम
  • लूडो

प्रश्न (18) : निम्नलिखित में से कौन – सा कथन सही है?

  • डी – आई – वाई खिलौने, खिलौने नहीं होते।
  • खिलौने बच्चों की स्वयं के बारे में तथा अपने चारों ओर के परिवेश
  • ओपन एंडेड खिलौने लकड़ी के खिलौने ही होने चाहिए।
  • खेल शैक्षिक नहीं होते।

प्रश्न (19) : किचन रसोई खिलौने के संबंध में निम्नलिखत में से कौन-सी बात सही नहीं से है?

  • रसोई खिलौने आत्मनिरीक्षण में सहायता करते हैं।
  • रसोई खिलौने समस्या समाधान कौशल विकसित करने में
  • रसोई खिलौने सूक्ष्म गत्यात्मक कौशल विकसित करने में सहायता
  • रसोई खिलौनों को कक्षा में नाटक खेल क्षेत्र में रखा जा सकता है।

प्रश्न (20) : निम्नलिखित में से कौन-सा सक्रिय शारीरिक खेल नहीं है?

  • चढ़ाई
  • कंप्यूटर गेम
  • कूदना
  • नृत्य

प्रश्न (21) : बच्चों के लिए खेल सामग्री/ खिलौनों का चयन करते समय निम्नलिखित में से किस बात पर विचार नहीं करना चाहिए?

  • बच्चों का आर्थिक स्तर
  • बच्चों का शारीरिक विकास
  • बच्चों की आयु
  • बच्चों के समुदाय और संस्कृति

प्रश्न (22) : डी – आई – वाई की फुल फ़ार्म क्या है?

  • डिग – इट – योरसेल्फ़
  • डू- इट – योरसेल्फ़
  • डील – इट – योरसेल्फ़
  • ड्रा – इट – योरसेल्फ़

प्रश्न (23) : किस आयु में बच्चे संरचित तरीके से दूसरों के साथ खेलने की इच्छा का प्रदर्शन करते हैं?

  • 4-5 वर्ष
  • 5-6 वर्ष
  • 6-8 वर्ष
  • 8-9 वर्ष

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प्रश्न (24) : डी- आई- वाई खिलौने बच्चों को किसमें चुनौती नहीं देते?

  • आध्यात्मिक कौशल
  • सृजनात्मकता
  • समस्या समाधान कौशल
  • आलोचनात्मक चिंतन कौशल

प्रश्न (25) :स्वदेशी खिलौने बनते हैं-

  • स्टील से
  • प्लास्टिक से
  • स्थानीय कम लागत वाली सामग्री से
  • एल्यूमिनियम से

प्रश्न (26) : किस आयु वर्ग पर खिलौना आधारित शिक्षण प्रारंभ किया जाना चाहिए?

  • 1 -2 वर्ष
  • 3-4 वर्ष
  • 4-5 वर्ष
  • 2-3 वर्ष

प्रश्न (27) : निम्नलिखित में से कौन – सा गुजरात का प्रसिद्ध स्वदेशी खिलौना है?

  • नेस्टिंग डॉल्स
  • ढिंगली डॉल्स
  • रूई की गुड़ियाँ
  • बार्बी डॉल्स

प्रश्न (28) : कौन – से गतिविधि क्षेत्र में किचन सेट रखा जाना चाहिए?

  • गणित/ ब्लॉक्स क्षेत्र
  • नाटकीय क्षेत्र
  • पठन क्षेत्र
  • शांत क्षेत्र

प्रश्न (29) : ढिंगली खिलौनों को ऐसे भी जाना जाता है-

  • काँच की गुड़ियाँ
  • धातु की गुड़ियाँ
  • कॉटन की गुड़ियाँ
  • प्लास्टिक की गुड़ियाँ

प्रश्न (30) : कैलाइडोस्कोप किसकी समझ विकसित करने के लिए बहुत उपयोगी हैं?

  • भिन्न का प्रत्यय
  • स्थानिक प्रत्ययों
  • पानी के गुणों का प्रत्यय
  • प्रतिबिंब और अपवर्तन के विज्ञान प्रत्यय

प्रश्न (31) : कैलाइडोस्कोप किससे बनता है?

  • काँच, समाचार पत्र और चयनित चित्र
  • कार्डबोर्ड, काँच के टुकड़े और कुछ अव्यवस्थित चित्र
  • वेलबेट पेपर, धागे और पेंटब्रश
  • लकड़ी का बोर्ड, कीलें और पेंट

प्रश्न (32) : रिंग सेट पज़ल्स’ के संबंध में निम्नलिखित में कौन सी बात सही नहीं हैं?

  • सूक्ष्म गत्यात्मक कौशलों के विकास के लिए प्रयोग किए जा सकते
  • रंग, आकृति आदि की समझ बढ़ाता है
  • स्थूल गत्यात्मक कौशलों को बढ़ावा देता है
  • काँच से बना होता है

प्रश्न (33) : शैक्षिक सहायक के रूप में खिलौनों के संदर्भ में कौन-सा कथन सही है?

  • खिलौनों के साथ खेलने से बच्चों का सीखने का समय बेकार चला
  • खिलौने केवल टाड्लर्स के लिए होते हैं।
  • खिलौने केवल मज़े के लिए होते हैं।
  • खिलौनों के साथ खेलना छोटे बच्चों में महत्वपूर्ण कौशल विकसित#

प्रश्न (34) : छोटे बच्चों की भाषा और संप्रेषण कौशलों को बढ़ावा देने के लिए खिलौने टेलीफोन और बोलती पुस्तकें —- के कुछ उदाहरण हैं

  • पारंपरिक खिलौने
  • तकनीकी सहायता प्राप्त खिलौने
  • डी- आई – वाई खिलौने
  • डिजिटल खिलौने

प्रश्न (35) : तकनीकी सहायता प्राप्त खिलौनों से मदद मिलती है-

  • बच्चे को अकेला महसूस कराने में
  • सीखने को आनंददायक बनाने में
  • बच्चे को बैटरी चालित खिलौने को गति करते हुए देखने में
  • सीखने को उबाऊ बनाने में

प्रश्न (36) : छोटे बच्चों के लिए बनाए जाने वाले खिलौना केंद्र में होना चाहिए-

  • लकड़ी के खिलौने
  • खिलौने और आयु उपयुक्त हस्तकौशलीय सामग्री
  • केवल सामग्री और कोई खिलौने नहीं
  • अटूट सामग्री

प्रश्न (37) : डी- आई – वाई क्षेत्र को होना चाहिए-

  • कम सामग्री केवल अनुमति मिलने पर पहुँच हो
  • अच्छी प्रकार से सामग्री रखी हुई और अव्यवस्थित
  • कमरे में चारों ओर कम लागत सामग्री रखी हुई
  • अच्छी प्रकार से सामग्री रखी हुई , साफ़ और व्यवस्थित

प्रश्न (38) :स्वदेशी खिलौने के संदर्भ में कौन-सा कथन सही नहीं है?

  • स्वदेशी खिलौने बुनावट, रंग, आकार, आकृति आदि सीखने में
  • स्वदेशी खिलौने आसानी से उपलब्ध नहीं होते
  • स्वदेशी खिलौने में खोज के अवसर अधिक होते हैं और विभिन्न
  • स्वदेशी खिलौने अपेक्षाकृत सस्ते होते हैं।

प्रश्न (39) : बच्चे वस्तुओं को — करना पसंद करते हैं क्योंकि वे स्वभाव से ही
सीखने के लिए उत्सुक और जिज्ञासु होते हैं।

  • किसी से लेना
  • फेंकना
  • नष्ट करना
  • जोड़ – तोड़

प्रश्न (40) : बुनियादी स्टेज पर एक बाल – अनुकूल कक्षा में कौन – सी पद्धति का प्रयोग किया जाना चाहिए?

  • खेल – खिलौने आधारित बाल केंद्रित पद्धति
  • पाठ्यपुस्तक आधारित पद्धति
  • रेत पद्धति -प्रोजेक्ट आधारित पद्धति
  • शिक्षक वार्ता पद्धति

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