Arrangement of Night Guard in Bihar Govt. Secondary and Senior Secondary School.

राजकीय राजकीयकृत प्रोजेक्ट माध्यमिक उच्च माध्यमिक एवं उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय में रात्रि प्रहरी की व्यवस्था करने के लिए निदेशक माध्यमिक शिक्षा बिहार ने पत्र जारी कर विद्यालयों में स्थापित उपस्कर प्रयोगशाला, पुस्तक सामग्री, कंप्यूटर आदि सहित बिहार उन्नयन योजना अंतर्गत स्मार्ट क्लास हेतु उपलब्ध कराए गए टेलीविजन, विभिन्न स्रोतों से प्राप्त कंप्यूटर, आदि उपकरणों की सुरक्षा हेतु रात्रि प्रहरी की व्यवस्था के लिए निर्देश जारी किया है।


जिसके अंतर्गत उन्होंने कहा है कि जिस विद्यालय में 2 या उससे अधिक पुरुष आदेशपाल पदस्थापित हैं। वहां रोटेशन में उनसे रात्रि प्रहरी का कार्य लिया जाए। इस प्रकार एक या एक से अधिक आदेशपाल विद्यालय अवधि में कार्य करेंगे और एक आदेशपाल रात्रि का कार्य करेंगे। 

एक आदेशपाल से विद्यालय अवधि के साथ-साथ रात्रि का कार्य नहीं लिया जाए। जिस विद्यालय में मात्र एक पुरुष आदेशपाल या एक पुरुष एवं एक से अधिक महिला आदेशपाल पर स्थापित है तो वहां संबंधित विद्यालय के विद्यालय प्रबंध समिति द्वारा स्थानीय लोगों में से एक रात्रि प्रहरी को अस्थाई रूप से ₹5000 के मासिक मानदेय पर रखा जा सकता है। 

उक्त मानदेय का भुगतान विद्यालय विकास कोष की राशि से किया जाएगा। विद्यालय प्रबंधन समिति द्वारा रखे जाने वाले रात्रि बहरी से यह शपथ पत्र प्राप्त करना आवश्यक होगा कि भविष्य में हुए अस्थाई रूप से नियोजन हेतु दावा नहीं करेंगे। अनुबंध पत्र में रहेगा कि कार्य में लापरवाही बरतने एवं गंभीर त्रुटि होने की स्थिति में अनुबंध समाप्त कर दी जाएगी। 

विद्यालय जहां विद्यालय प्रबंधन समिति गठित नहीं है अथवा विद्यालय विकास का संचालन नहीं है। उन विद्यालयों में पूर्व से संचालित विद्यालय शिक्षा समिति स्थानीय व्यक्ति का चयन प्रधानाध्यापक के द्वारा हस्ताक्षरित होगा। सुरक्षा में चूक के कारण विद्यालय में आधीस्थापित किसी सामग्री कि यदि चोरी होती है तो इसके लिए संबंधित रात्रि प्रहरी एवं विद्यालय के प्रधानाध्यापक प्रभारी प्रधानाध्यापक पर जवाबदेही निर्धारित की जाएगी। साथ ही जांच में जिस पर लापरवाही प्रमाणित होगी उनसे चोरी हुई सामग्री के रकम की वसूली उनके वेतन मानदेय से करते हुए उसे विद्यालय विकास कोष में जमा कराई जाएगी। 

उन्नयन के TV एवं विद्यालय उपस्कर के सुरक्षा के लिए रात्रि प्रहरी के विद्यालय प्रबंध समिति द्वारा 5000रु प्रति माह के मानदेय पर रखने लिए प्रबंध समिति गठन के लिए ड्राफ्ट फॉर्मेट -PDF डाऊनलोड लिंक

राजकीय/राजकीयकृत/ प्रोजेक्ट माध्यमिक /उच्च माध्यमिक एवं उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय में रात्रि प्रहरी की व्यवस्था करने के संबंध में।